You Must Grow
India Must Grow

Follow Us On

National Thoughts

A Web Portal Of Positive Journalism

National Thoughts – We Must Grow India Must Grow 

Interesting information - The countries of the world where the sun never sets nor does the night...

रोचक जानकारी – दुनिया के वो देश जहां कभी सूरज नहीं डूबता और न ही होती रात…

Share This Post

प्रकृति का चमत्कार 
न्यूज डेस्क ( नेशनल थॉट्स ) : प्रकृति के अपने नियम है | जिस वजह से दिन के बाद रात और रात के अंधेरे के बाद दिन का उजाला होता है। सूर्य पूर्व से निकल कर पश्चिम में अस्त होता है | इसमें कोई नई बात नहीं है, लेकिन क्या आप ऐसी जगहों के बारे में जानते हैं, जहां कभी सूर्यास्त नहीं होता?
 
आइए जानते है दुनिया में ऐसी कुछ जगह है, जहां सूरज 70 दिन से ज्यादा नहीं डूबता।
  • नॉर्वे 
 

आर्कटिक सर्कल में स्थित नॉर्वे मिडनाइट सन के नाम से भी जाना जाता है, यानी ऐसा देश जहां मई से जुलाई के अंत तक सूर्य कभी अस्त नहीं होता है। यहां सूर्य 76 दिनों तक निकलता रहता है। नॉर्वे के स्वालबार्ड में भी सूरज 10 अप्रैल से 23 अगस्त तक ढलता नहीं है। आप इस समय के दौरान इस जगह पर घूमने की प्लानिंग कर सकते हैं और कभी रात न होने वाली जगह को अपने कैमरे में कैप्चर कर सकते हैं।

  • नुनावत, कनाडा 

नुनावुत लगभग तीन हजार से अधिक लोगों वाला खूबसूरत शहर है, जो कनाडा के उत्तर पश्चिमी प्रदेशों में आर्कटिक सर्कल से दो डिग्री ऊपर स्थित है। इस शहर में साल के करीब दो महीने ही 24 घंटे धूप देखने को मिलती है। जबकि सर्दियों के दौरान, इस स्थान पर लगातार 30 दिनों तक अंधेरा रहता है।

  • आइसलैंड 
ग्रेट ब्रिटेन के बाद आइसलैंड यूरोप का सबसे बड़ा द्वीप है, जून के महीने में सूरज कभी भी अस्त नहीं होता और रात में भी यहां ऐसा लगता है जैसे मानो दिन ही निकला हो। अगर आप इस खूबसूरत नजारे को बीच रात में भी देखना चाहते हैं |


  • बैरो, अलास्का 

ये शहर अलास्का में मौजूद है। आपको बता दें बैरो में मई के आखिर से लेकर जुलाई के आखिर तक सूरज ढलता नहीं है। फिर इसके कुछ महीने बाद यानी सर्दियों में आप इसका उल्टा देखेंगे, नवंबर की शुरुआत में यहां अगले 30 दिनों तक अंधेरा रहता है।

  • फिनलैंड

हजारों झीलों और द्वीपों की भूमि, फ़िनलैंड के अधिकांश हिस्सों में गर्मियों के दौरान केवल 73 दिनों के लिए सूरज देखने को मिलता है। जबकि, सर्दियों के समय में इसका उल्टा होता है, इस दौरान यहां अंधेरा छाया रहता है। इस स्थिति को दिसंबर से जनवरी के बीच देखा जा सकता है।

  • स्वीडन 

मई की शुरुआत से अगस्त के अंत तक, स्वीडन में आधी रात के आसपास सूरज डूबता है और देश में लगभग 4 बजे दोबारा दिन निकल आता है। ये एक ऐसा देश है जहां आपको साल के छह महीने तक सुबह देखने को मिल जाएगी। प्रकृति का खूबसूरत नजारा देखने के लिए स्वीडन पर्यटकों के बीच बेहद प्रसिद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

खबरें और भी है ...

Advertisment

होम
खोजें
विडीओ

Follow Us On