You Must Grow
India Must Grow

Follow Us On

National Thoughts

A Web Portal Of Positive Journalism

National Thoughts – We Must Grow India Must Grow 

5G spectrum: Auction got approval from cabinet, how will you get benefit

5G स्पेक्ट्रम : नीलामी को कैबिनेट से मिली मंजूरी, कैसे मिलेगा आपको फायदा

Share This Post

5G स्पेक्ट्रम की नीलामी को मिली मंजूरी 
 
न्यूज डेस्क ( नेशनल थॉट्स ) : केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने आज देश में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी को मंजूरी दे दी है। दूरसंचार मंत्रालय के प्रस्ताव के मुताबिक स्पेक्ट्रम को अगले 20 साल के लिए नीलाम किया जाएगा। नीलामी में सफल रहने वाली कंपनी इसके जरिए 5G सर्विस मुहैया करा सकेगी। यह मौजूदा 4G सर्विस से 10 गुना ज्यादा तेज होगी।

सरकार की शर्त : जो भी कंपनी स्पेक्ट्रम खरीदे उसको 1 साल के अंदर सर्विस शुरू करनी होगी 
 
अभी देश में 5G सर्विस शुरू करने की तारीख तय नहीं की गई है, लेकिन सरकार के मेंडेट के हिसाब से जो भी कंपनी स्पेक्ट्रम खरीदती है उसको 6 महीने से 1 साल के अंदर सर्विस शुरू करनी ही होगी। कई टेलीकॉम ऑपरेटर अपनी तैयारी पूरी कर चुके हैं, ऐसे में वह स्पेक्ट्रम खरीदने के 3 से 6 महीने के अंदर सर्विस शुरू कर सकते है।
 
 
5G स्पेक्ट्रम के फायदे 
 
5G नेटवर्क में 20 Gbps तक डेटा डाउनलोड की स्पीड मिल सकती है। भारत में 5जी नेटवर्क की टेस्टिंग के दौरान डेटा डाउनलोड की अधिकतम स्पीड 3.7 Gbps तक पहुंच गई है। तीन कंपनियों Airtel, Vi और Jio ने 5G नेटवर्क ट्रायल में 3 Gbps तक के डेटा डाउनलोड पर स्पीड टेस्ट किया है।


देश के किन शहरों में सबसे पहले लॉन्च हो सकता है 5G इंटरनेट?

भारत में 5G इंटरनेट सेवा शुरू करने के लिए तीन बड़ी प्राइवेट टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन-आइडिया काम कर रही हैं। इन तीनों कंपनियों ने मोबाइल एक्सेसरीज बनाने वाली कंपनियों एरिक्सन और नोकिया के साथ मिलकर काम शुरू किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

खबरें और भी है ...

Advertisment

होम
खोजें
विडीओ

Follow Us On