You Must Grow
India Must Grow

NATIONAL THOUGHTS

A Web Portal Of Positive Journalism 

Motivational Story :- Failure can be a step towards something better

Motivational Story :- असफलता कुछ बेहतर करने के लिए एक कदम हो सकती है

Share This Post

किसी को यह याद रखना होगा कि हर असफलता कुछ बेहतर करने के लिए एक कदम हो सकती है।

कर्नल हार्बर सैंडर्स को केंटकी फ्राइड चिकन टी ओडे के निर्माण के लिए प्रसिद्ध रूप से जाना जाता है, लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि ऐसा करने के लिए और अपनी कहानी को दुनिया की सबसे प्रेरक सफलता की कहानियों में बदलने के लिए उन्होंने कितना संघर्ष किया।

उन्हें अपने जीवन में लगातार अस्वीकृति का सामना करना पड़ा । जब वह सिर्फ 6 साल के थे, तब उनके पिता का निधन हो गया, जिसने उन्हें अपने भाई-बहनों के लिए खाना बनाना छोड़ दिया। इसके तुरंत बाद उन्होंने स्कूल छोड़ दिया और पूरे समय काम करना शुरू कर दिया। उम्र का झांसा देकर उन्हें सेना में नौकरी मिल गई, जहां से एक साल बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई। उन्हें अपनी अगली नौकरी से भी निकाल दिया गया।

बाद में, उन्होंने एक फेरी बोट कंपनी की स्थापना की और उसमें भी असफल रहे । उन्होंने 40 साल की उम्र में एक सर्विस स्टेशन पर अपना तला हुआ चिकन बेचना शुरू कर दिया था ।हालाँकि, जैसे-जैसे वह बढ़ने लगा, उसका अपने प्रतिद्वंद्वी के साथ शूटआउट हो गया। उन्होंने चार साल बाद एक मोटल शुरू किया, जो विश्व युद्ध 2 के कारण फिर से बंद हो गया ।

उन्होंने उसके बाद अपने रेस्तरां को फ्रेंचाइजी देने की कोशिश की और केएफसी के उनके ‘गुप्त नुस्खा’ के चयन से पहले हजारों बार खारिज कर दिया गया। वर्षों की असफलताओं के बाद , कर्नल सैंडर्स ने केएफसी को इस तरह से विकसित किया कि उन्होंने इसे 2 मिलियन डॉलर में बेच दिया। अपने जीवन में इतने सारे रिजेक्शन का सामना करने के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और दुनिया उन्हें आज केएफसी के चेहरे के रूप में जानती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *