You Must Grow
India Must Grow

NATIONAL THOUGHTS

A Web Portal Of Positive Journalism 

Pomegranate Peels Benefits : अनार के छिलकों के अनदेखे लाभ, फायदे जान आप भी हो जाएंगे हैरान

Share This Post

नई दिल्ली,(नेशनल थॉट्स ) : अनार हमारी सेहत के लिए बहुत गुणकारी होता है, और इसके छिलके भी हमें कई तरह से फायदा पहुंचा सकते हैं। डॉक्टर्स अक्सर अनार खाने की सलाह देते हैं क्योंकि यह पाचन को बेहतर बनाए रखने के साथ-साथ ब्रेन हेल्थ को भी सुधारता है। इस लेख में, हम अनार के छिलकों के अनदेखे लाभों को जानेंगे जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।
 
पाचन बेहतर बनाए
सिर्फ अनार ही नहीं, बल्कि इसके छिलकों में भी फाइबर भी अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसके छिलकों में मौजूद फाइबर कंटेंट नियमित मल त्याग को बेहतर बनाते हैं और कब्ज से बचाने में मदद कर पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं।
दांतों को मजबूत बनाए
अनार के छिलके में एंटी- माइक्रोबियल गुणों वाले नेचुरल कंपाउंड होते हैं, जो मुंह में मौजूद बैक्टीरिया से निपटने में मदद करते हैं। इन्हें अपनी ओरल हाइजीन के रूटीन में शामिल करने से दांतों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

वजन प्रबंधन करे
अनार के छिलकों में मौजूद फाइबर लंबे समय तक आपको पेट भरा महसूस करते हैं, जिससे आपको भूख कम लगती है और संभावित रूप से आपका कैलोरी इनटेक कम होता है और हेल्दी मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देकर वजन प्रबंधन में मदद करता है।

एंटीऑक्सीडेंट पावर हाउस
अनार के छिलके एंटीऑक्सीडेंट विशेष रूप से पॉलीफेनोल्स से भरपूर होते हैं, जो शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और आपके पूरे स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं और संभावित रूप से पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण
कुछ अध्ययनों से यह पता चलता है कि अनार के छिलकों में पाए जाने वाले कंपाउंड में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने और एक हेल्दी इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में योगदान करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *