You Must Grow
India Must Grow

NATIONAL THOUGHTS

A Web Portal Of Positive Journalism 

Sakat Chauth 2024: आज है सकट चौथ जाने इस दिन क्या करना चाहिए

Share This Post

 
नई दिल्ली,(नेशनल थॉट्स ) : प्रतिवर्ष, माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को सकट चौथ का उत्सव होता है। इस बार सकट चौथ आज (29 जनवरी) मनाया जा रहा है, जिसमें भगवान गणेश की पूजा-व्रत करने का विधान है। मान्यता है कि इस पावन दिन को यदि साधक विशेष विधि से मनाएं, तो उन्हें संतान सुख और खुशहाली का आशीर्वाद मिलता है।
 
 ज्योतिष शास्त्र में सकट चौथ के दिन कुछ विशेष कार्यों को करने का उल्लेख है, जिनका पालन करने से गणपति बप्पा प्रसन्न होते हैं और साधक की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। यहां हैं उन कार्यों की सूची, जिन्हें सकट चौथ के दिन करना फलदायी हो सकता है।

 

 
ऐसे करें पूजा
सकट चौथ के दिन सुबह उठकर स्‍नान करें और साफ वस्त्र धारण करें। इसके बाद भगवान गणेश जी का पंचामृत से स्नान करें। अब चौकी पर कपड़ा बिछाकर उनको विराजमान करें। इसके बाद रोली, चावल और फूलमाला अर्पित करें। दीपक जलाकर आरती और मंत्रों का जाप करें। इसके बाद तिल के लड्डू और मोदक का भोग लगाएं।
 
चंद्र देव के अर्घ्य का महत्व
शास्त्रों के अनुसार, धन लाभ, संतान प्राप्ति और संकट दूर करने के लिए चंद्र देव की पूजा की जाती है। एक लोटे में जल डालकर उसमे थोड़ा सा गंगाजल डाल लें। इसके बाद चन्द्रमा को अर्घ्य अर्पित करें। इस दौरान ‘गगनार्णवमाणिक्य चंद्र दाक्षायणीपते। गृहाणार्घ्यं मया दत्तं गणेशप्रतिरूपक’ मंत्र का जाप करें।
 

 
तिल का करें दान
यदि आप कार्यों में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो सकट चौथ के दिन श्रद्धा अनुसार तिल का दान करें। मान्यता है कि ऐसा करने से तरक्की मार्ग खुल जाते हैं।
सकट चौथ का शुभ मुहूर्त
दैनिक पंचांग के अनुसार, माघ माह की चतुर्थी तिथि की शुरुआत 29 जनवरी प्रातः 06 बजकर 10 मिनट से हो गई है और इसके अगले दिन यानी 30 जनवरी को सुबह 08 बजकर 54 मिनट पर तिथि का समापन होगा। इस बार सकट चौथ का व्रत 29 जनवरी को है। सकट चौथ के दिन चंद्रोदय रात 09 बजकर 10 मिनट पर होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *