You Must Grow
India Must Grow

NATIONAL THOUGHTS

A Web Portal Of Positive Journalism 

Vijaya Ekadashi 2024: Offer these flowers to Lord Vishnu on the day of Ekadashi, all your wishes will be fulfilled.

Vijaya Ekadashi 2024: भगवान विष्णु को एकादशी के दिन अर्पित करें ये फूल, पूरी होगी सारी मनोकामना

Share This Post

फाल्गुन माह चल रहा है इस माह में कई पर्व आते है। फाल्गुन माह भगवान श्रीकृष्ण की प्रिय महीना है, फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को विजया एकादशी के नाम से जाना जाता है। इस दिन श्री विष्णु की विधिवत पूजा करने का विधान है। मान्यता है कि विजया एकादशी के व्रत का संकल्प लेने के बाद भगवान विष्णु की विधि सहित पूजा करने से  हर काम में सफलता प्राप्त होती है। इसके साथ ही अगर आप भगवान विष्णु को प्रसन्न करना चाहते हैं तो उन्हें कुछ फूल अर्पित करना भी बेहद ही शुभ है। इस लेख में जानें भगवान विष्णु को कौन सा फूल अर्पित करें।

विजया एकादशी पर श्री विष्णु को अर्पित करें ये फूल

भगवान विष्णु को गेंदे के फूल, मोगरे के फूल, कमल, कदंब, चंबा, चमेली, केवड़ा, वैजयंती, अशोक के फूल चढ़ाना काफी शुभ होता। हालांकि विजया एकादशी के दिन विशेष तौर पर कदंब, हरसिंगार और गेंदे का फूल चढ़ाने का महत्व होता है।

-इस दिन भगवान विष्णु को इन फूलों को चढ़ाने से अलग-अलग लाभ भी प्राप्त होते हैं। गेंदे के फूल श्री विष्णु को चढ़ाने से घर के क्लेश दूर होते है। घर में पारिवारिक शांति और आपसी तालमेल का स्थापित होता है।

-विजया एकादशी के दिन भगवान विष्णु को कदंब का फूल चढ़ाने से घर में सकारात्मकता का संचार होता है। घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। घर में मां लक्ष्मी की कृपा रहती है। घर की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है और धन लाभ के योग बनते हैं।

– इस दिन भगवान विष्णु को हरसिंगार का फूल चढ़ाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और भगवान विष्णु की कृपा घर में बरसाती है। 

विजया एकादशी के खास मौके पर इस दिन आप भगवान विष्णु यह 3 फूल अर्पित करते हैं तो उनकी कृपा प्राप्त होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *