You Must Grow
India Must Grow

NATIONAL THOUGHTS

A Web Portal Of Positive Journalism 

PM Modi Meet Pope Francis | कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संग पोप फ्रांसिस की मुलाकात का उड़ाया मजाक, विरोध के बाद माफी मांगी, हटाया ट्वीट

Share This Post

कांग्रेस पार्टी की केरल इकाई द्वारा सोशल मीडिया पर एक व्यंग्यात्मक पोस्ट की गई थी, जिसमें इटली में जी 7 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पोप फ्रांसिस के बीच हुई मुलाकात का मजाक उड़ाया गया था, जिस पर भाजपा ने नाराज़गी जताई है। इस पोस्ट को अब हटा दिया गया है, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी की पोप के साथ एक तस्वीर थी और टिप्पणी थी, “आखिरकार, पोप को भगवान से मिलने का मौका मिल गया!” यह प्रधानमंत्री मोदी के पिछले बयान का संदर्भ था, जिसमें उन्होंने कहा था कि उन्हें यकीन है कि उन्हें “भगवान ने” किसी उद्देश्य से भेजा है।

भाजपा ने तुरंत ही इस पोस्ट की कड़ी निंदा की और कांग्रेस पर प्रधानमंत्री मोदी और पोप दोनों का अपमान करने का आरोप लगाया। केरल भाजपा अध्यक्ष के. सुरेंद्रन ने ट्वीट किया, “@INCIndia केरल ‘X’ हैंडल, जो कट्टरपंथी इस्लामवादियों या शहरी नक्सलियों द्वारा चलाया जा रहा है, राष्ट्रवादी नेताओं के खिलाफ अपमानजनक और अपमानजनक सामग्री पोस्ट करना जारी रखता है। अब, यह सम्मानित पोप और ईसाई समुदाय का मज़ाक उड़ाने तक गिर गया है।”

उन्होंने कांग्रेस के दिग्गज नेताओं जैसे पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे, वायनाड के सांसद राहुल गांधी और महासचिव केसी वेणुगोपाल पर निशाना साधा और सवाल किया कि क्या वे इस तरह के बयानों का समर्थन करते हैं। केरल भाजपा महासचिव जॉर्ज कुरियन ने कहा कि यह पोस्ट अपमानजनक और धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला है, खासकर केरल में, जहां ईसाई धर्म तीसरा सबसे बड़ा प्रचलित धर्म है।

भाजपा आईटी सेल के प्रभारी अमित मालवीय ने आरोप लगाया कि कांग्रेस का इतिहास अन्य धर्मों को बदनाम करने का रहा है और उन्होंने कैथोलिक पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से माफी मांगने की मांग की। मालवीय ने एक्स पर पोस्ट किया, “हिंदुओं का मजाक उड़ाने और उनकी आस्था का उपहास उड़ाने के बाद, कांग्रेस में इस्लामवादी-मार्क्सवादी गठजोड़ अब ईसाइयों का अपमान करने पर उतर आया है। यह तब है, जब सबसे लंबे समय तक कांग्रेस अध्यक्ष रहीं सोनिया गांधी खुद कैथोलिक हैं। उन्हें देशवासियों से माफी मांगनी चाहिए।”

जवाब में, कांग्रेस ने पोप फ्रांसिस के बयान का हवाला दिया कि भगवान के बारे में मजाक करना पाखंड नहीं है। पार्टी ने ट्वीट किया, “जब आप एक भी दर्शक के होठों से बुद्धिमानी भरी मुस्कान निकालने में कामयाब हो जाते हैं, तो आप भगवान को भी मुस्कुराने पर मजबूर कर देते हैं। पोप फ्रांसिस ने यह बात शुक्रवार, 14 जून को नरेंद्र मोदी से मिलने के उसी दिन कही थी।” के सुरेंद्रन और जॉर्ज कुरियन को टैग करते हुए, पार्टी ने व्यंग्यात्मक रूप से कहा, “अगली बार किस्मत अच्छी हो।”

केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष वीटी बलराम ने पोस्ट का बचाव करते हुए कहा कि यह व्यंग्यात्मक था और इसका उद्देश्य पीएम मोदी के जनसंपर्क प्रयासों में “छिद्रता” को उजागर करना था। “यह खुद मोदी हैं जिन्होंने दावा किया कि वे सामान्य इंसान नहीं हैं, बल्कि भगवान द्वारा भेजे गए हैं। यह विशेष ट्वीट व्यंग्यात्मक है।”

बढ़ते विरोध के बीच, कांग्रेस की केरल इकाई ने पोस्ट को हटा दिया और “ईसाइयों को कोई भावनात्मक या मनोवैज्ञानिक परेशानी” पहुंचाने के लिए माफी मांगी।

एक बयान में, इसने स्पष्ट किया कि इसका उद्देश्य किसी भी धर्म या धार्मिक हस्तियों का अपमान करना नहीं है। हालांकि, उसने कहा कि पीएम मोदी सहित राजनीतिक हस्तियां आलोचना से मुक्त नहीं हैं।

केरल कांग्रेस ने कहा, “कोई भी कांग्रेस कार्यकर्ता पोप का अपमान करने के बारे में दूर-दूर तक नहीं सोच सकता, जिन्हें दुनिया भर के ईसाई भगवान के समान मानते हैं। हालांकि, कांग्रेस को नरेंद्र मोदी का मज़ाक उड़ाने में कोई हिचक नहीं है, जो खुद को भगवान बनाकर इस देश के आस्थावानों का अपमान करते हैं।” कांग्रेस ने भाजपा को मणिपुर में जातीय हिंसा के दौरान बच्चों को जलाए जाने पर कार्रवाई न करने के लिए ईसाई समुदाय से माफ़ी मांगने की चुनौती भी दी।

कांग्रेस प्रवक्ता मैथ्यू एंथनी ने कहा, “हम यह भी जानते हैं कि प्रधानमंत्री मणिपुर पर जानबूझकर चुप्पी साधे हुए हैं, जहां अल्पसंख्यकों को सताया गया है, पूजा स्थलों को नष्ट किया गया है। असम और पूर्वोत्तर में अल्पसंख्यकों को उत्पीड़न का सामना करना पड़ा और प्रधानमंत्री ने एक शब्द भी नहीं कहा। हम अल्पसंख्यक समुदाय के प्रति प्रधानमंत्री के खोखलेपन को उजागर कर रहे हैं और यह सौहार्द और यह कूटनीति (पोप के साथ) प्रधानमंत्री द्वारा ईसाई समुदाय के प्रति कोई गंभीर बात नहीं है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *