You Must Grow
India Must Grow

NATIONAL THOUGHTS

A Web Portal Of Positive Journalism 

दक्षिण दिल्ली में सड़क धंसने से फंसी बस, ट्रैफिक हुआ जाम, बारिश के कारण बिगड़े और भी हालात

Share This Post

दिल्ली में बुधवार सुबह करीब 7 बजे साकेत मेट्रो स्टेशन के पास महरौली-बदरपुर रोड का एक हिस्सा धंस गया, जिससे दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बस गड्ढे में फंस गई। इस घटना के कारण कानपुर से महरौली जाने वाले कैरिज वे पर साढ़े पांच घंटे तक ट्रैफिक जाम लगा रहा। बस को दोपहर 12.30 बजे हटा दिया गया, लेकिन क्षतिग्रस्त हिस्से की मरम्मत के कारण देर शाम तक यातायात बाधित रहा। साकेत मेट्रो स्टेशन से मंदिर मार्ग चौराहे तक इग्नू रोड और एमबी रोड पर भी ट्रैफिक जाम देखा गया।

बस चालक भूपेंद्र कुमार ने कहा, “जब हम मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों को उतारने के बाद आगे बढ़े, तो सड़क धंस गई और बस फंस गई। सड़क धंसने से पहले सड़क पर कोई गड्ढा नहीं था। मैं बहुत धीमी गति से गाड़ी चला रहा था और बस में केवल चार-पांच यात्री ही सवार थे।” रूट नंबर 419 की बस कश्मीरी गेट से लाडो सराय जा रही थी।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की एक एडवाइजरी में कहा गया, “साकेत मेट्रो स्टेशन के पास एक बस के खराब हो जाने के कारण कानपुर से महरौली की ओर जाने वाले एमबी रोड पर यातायात प्रभावित है। कृपया अपनी यात्रा की योजना उसी के अनुसार बनाएं।” पुलिस ने कहा कि बस को हटाने के बाद यातायात फिर से शुरू हो गया।

दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) के एक अधिकारी ने कहा कि दो दिन पहले साइट पर एक नई सीवर लाइन बिछाई गई थी। अधिकारी ने कहा, “ऐसा प्रतीत होता है कि भराव सामग्री की परत ठीक से नहीं बिछाई गई थी और पानी के प्रवाह के कारण ताजा मिट्टी का कटाव हुआ। जब बस के पहिए कमजोर हिस्से से गुजरे, तो सड़क धंस गई। हम भराव का काम फिर से कर रहे हैं।”

पीडब्ल्यूडी के एक अधिकारी ने कहा, “जो गड्ढे से गड्ढे धंसने लगे, तो पाइप लाइन बिछाने के लिए गड्ढे बनाए गए थे। हमें बताया गया है कि डीजेबी मरम्मत का काम कर रहा है। हम संसाधनों के साथ उनकी मदद कर रहे हैं।”

कई यात्रियों ने सोशल मीडिया वेबसाइट एक्स पर अपनी निराशा जाहिर की। प्रीति अरोड़ा ने पोस्ट किया, “इस मार्ग पर यातायात मुश्किल से चल रहा है। इस मार्ग से गुजरना निवासियों के लिए महीनों तक नरक बना हुआ है! हम कल्पना भी नहीं कर सकते कि मानसून क्या लेकर आएगा।” एक अन्य यात्री विनय सहगल ने कहा, “एजेंसियों को महरौली-बदरपुर रोड से इग्नू रोड जाने वाले दैनिक यातायात जाम का स्थायी समाधान ढूंढ कर इस समस्या का समाधान करना चाहिए। इग्नू विश्वविद्यालय और साकेत जाने वाले लोग समय पर नहीं पहुंच पाते।”

दूसरी यातायात सलाह में, दिल्ली यातायात पुलिस ने कहा कि पीडब्ल्यूडी के अनुरोध के अनुसार, ड्रेनेज सिस्टम पर चल रहे काम के कारण गोरखपुर पुलिस चौकी से एमजी रोड की ओर और इसके विपरीत मंडी रोड पर भारी वाहनों के जाने पर प्रतिबंध है। हालांकि, अन्य वाहनों को मार्ग पर जाने की अनुमति दी जाएगी। सलाह में कहा गया है कि मंडी गांव और आसपास के इलाकों से आने वाली बसों और भारी वाहनों को मंडी रोड से बांध रोड और संत श्री नागपाल मार्ग की ओर मोड़ दिया जाएगा ताकि वे एमजी रोड और दक्षिणी दिल्ली पहुंच सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *