You Must Grow
India Must Grow

NATIONAL THOUGHTS

A Web Portal Of Positive Journalism 

अरविंद केजरीवाल : दिल्ली हाई कोर्ट पहुंचे केजरीवाल, CBI की गिरफ्तारी को दी चुनौती

Share This Post

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उत्पाद शुल्क नीति मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा उनकी गिरफ्तारी और उसके बाद रिमांड को चुनौती देने के लिए सोमवार को दिल्ली उच्च न्यायालय में याचिका दायर की। केजरीवाल का यह कदम 26 जून को दिल्ली की एक अदालत द्वारा उनकी गिरफ्तारी की वैधता को बरकरार रखने और उन्हें तीन दिनों के लिए सीबीआई हिरासत में भेजने का आदेश देने के बाद आया है।

दिल्ली की एक अदालत ने शनिवार को कथित घोटाले से संबंधित भ्रष्टाचार के एक मामले में आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक को 12 जुलाई तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया। अदालत ने कहा कि उनका नाम “मुख्य साजिशकर्ताओं” में से एक के रूप में सामने आया है और जांच अभी भी प्रगति में है, इसलिए उनकी आगे हिरासत में पूछताछ की आवश्यकता हो सकती है। केजरीवाल को तीन दिन की हिरासत में पूछताछ खत्म होने के बाद सीबीआई ने अदालत में पेश किया। इसके बाद, केंद्रीय एजेंसी ने यह दावा करते हुए 14 दिन की न्यायिक हिरासत की मांग की कि आप प्रमुख ने जांच में सहयोग नहीं किया और जानबूझकर गोल-मोल जवाब दिए।

एजेंसी ने अपनी रिमांड याचिका में यह भी आशंका व्यक्त की कि वह हिरासत में पूछताछ के दौरान वाहनों और उनके सामने पहले ही सामने आए सबूतों को प्रभावित कर सकता है और उन संभावित गवाहों को भी प्रभावित कर सकता है जिनसे पूछताछ की जानी बाकी है। 55 वर्षीय केजरीवाल को सीबीआई ने 26 जून को तिहाड़ जेल से गिरफ्तार किया था, जहां वह प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दायर मनी लॉन्ड्रिंग मामले में न्यायिक हिरासत में थे।

विशेष न्यायाधीश सुनीता शर्मा ने कहा कि इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि आरोपी (केजरीवाल) के खिलाफ कथित साजिश में बड़ी संख्या में ऐसे लोग शामिल हैं जो उत्पाद शुल्क नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में शामिल थे और वे लोग भी शामिल थे जिन्होंने अवैध धन के उपयोग में सुविधा प्रदान की थी, मुझे लगता है कि आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेजने के लिए पर्याप्त आधार मौजूद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *