You Must Grow
India Must Grow

NATIONAL THOUGHTS

A Web Portal Of Positive Journalism 

बांसुरी स्वराज को गृह मंत्रालय ने दी अहम जिम्मेदारी, NDMC सदस्य नियुक्त किया

Share This Post

**नई दिल्ली।** गृह मंत्रालय ने गुरुवार को नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के सदस्य के रूप में बांसुरी स्वराज की नियुक्ति को अधिसूचित किया। बांसुरी स्वराज भारतीय जनता पार्टी से हैं और नई दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा सांसद हैं। यह घोषणा एनडीएमसी की परिषद की बैठक के एक दिन बाद आई, जिसमें कई प्रस्तावों को मंजूरी दी गई।

बुधवार को एनडीएमसी की बैठक में कार्यवाही शुरू करने से पहले, उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने नवनिर्वाचित सांसद बांसुरी स्वराज और नवनियुक्त अध्यक्ष नरेश कुमार को शपथ दिलाई।

एक बयान के अनुसार, एनडीएमसी ने अपनी बैठक में 25 वर्षों के लिए दीर्घकालिक आधार पर 200 मेगावाट सौर ऊर्जा खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। यह बिजली भारतीय सौर ऊर्जा निगम (एसईसीआई) के माध्यम से आईएसटीएस ट्रेंच-XI में उपलब्ध होगी। बिजली मंत्रालय द्वारा जारी मानक बोली दिशानिर्देशों के अनुसार, टैरिफ ₹2.61/kWh होगा, जिसमें SECI का ट्रेडिंग मार्जिन ₹0.07/kWh शामिल है।

एनडीएमसी सदस्य कुलजीत सिंह चहल ने बताया कि परिषद ने सौर प्रणाली, जल विद्युत संयंत्र और अन्य स्रोतों से प्रतिदिन 525 मेगावाट बिजली की व्यवस्था की है। एनडीएमसी के सदस्य अब हैं: अध्यक्ष और दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार, नई दिल्ली की सांसद बांसुरी स्वराज, उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय, कुलजीत चहल, विशाखा सैलानी और गिरीश सचदेवा। आम आदमी पार्टी के दो सदस्य मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और दिल्ली कैंट विधायक वीरेंद्र सिंह कादियान हैं। बाकी सदस्य नौकरशाह हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *