You Must Grow
India Must Grow

NATIONAL THOUGHTS

A Web Portal Of Positive Journalism 

Sandeshkhali पर ममता को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, होगी CBI जांच, कोर्ट ने पूछा- किसी को बचाना है क्या

Share This Post

सुप्रीम कोर्ट ने संदेशखाली में जमीन हड़पने और यौन उत्पीड़न के आरोपों की केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) जांच का निर्देश देने वाले कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ पश्चिम बंगाल सरकार की अपील खारिज कर दी है। न्यायमूर्ति बी.आर. गवई और के.वी. विश्वनाथन की पीठ ने कहा कि राज्य को किसी की रक्षा करने में दिलचस्पी क्यों होनी चाहिए?

सुनवाई की आखिरी तारीख पर, पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से पेश वकील ने कहा कि शीर्ष अदालत के यह कहने के बाद मामले को स्थगित कर दिया जाना चाहिए। पीठ ने कहा, धन्यवाद। शीर्ष अदालत कलकत्ता उच्च न्यायालय के 10 अप्रैल के आदेश को चुनौती देने वाली राज्य सरकार की याचिका पर सुनवाई कर रही थी।

29 अप्रैल को याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल सरकार से पूछा कि राज्य को कुछ निजी व्यक्तियों के हितों की रक्षा के लिए याचिकाकर्ता के रूप में क्यों आना चाहिए। शीर्ष अदालत के समक्ष अपनी याचिका में राज्य सरकार ने कहा कि कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश ने पुलिस बल सहित पूरे राज्य तंत्र को हतोत्साहित कर दिया है। संदेशखाली में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों पर हमले के मामले की जांच पहले से ही CBI कर रही है और 5 जनवरी की घटनाओं से संबंधित तीन एफआईआर दर्ज की हैं।

यह देखते हुए कि जांच की निगरानी अदालत द्वारा की जाएगी, कलकत्ता उच्च न्यायालय ने CBI को राजस्व रिकॉर्ड और कथित भूमि के भौतिक निरीक्षण का गहन निरीक्षण करने के बाद मछली पालन के लिए कृषि भूमि को जल निकायों में कथित अवैध रूपांतरण पर एक व्यापक रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया। हाई कोर्ट ने CBI को संदेशखाली में महिलाओं के खिलाफ अपराध और जमीन पर कब्जा करने के आरोपों की जांच करने और सुनवाई की अगली तारीख पर एक व्यापक रिपोर्ट सौंपने का भी निर्देश दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *