You Must Grow
India Must Grow

NATIONAL THOUGHTS

A Web Portal Of Positive Journalism 

भाजपा की बढ़ती चिंता! बजट से पहले नायडू और नीतीश ने रखी बड़ी मांग, क्या मोदी सरकार समर्थन दे पाएगी?

Share This Post

चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी और नीतीश कुमार की जेडी (यू) ने कहा है कि 2024 के केंद्रीय बजट से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 5.7 बिलियन डॉलर (लगभग 48,000 करोड़ रुपये) की इच्छा-सूची सौंपी है। इसके अनुसार, आंध्र प्रदेश और बिहार ने भाजपा की सरकार के सामने मांगों का बड़ा सेट प्रस्तुत किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके अलावा, दोनों राज्य सरकार से बुनियादी ढांचे के खर्च के लिए आवंटित दीर्घकालिक ऋण को लगभग दोगुना करने का आग्रह किया जा रहा है। यह बजट 23 जुलाई को पेश किया जाएगा।

टीडीपी के 16 सांसदों और जेडी (यू) के 12 सांसदों ने हाल ही में लोकसभा चुनावों में भाजपा को सरकार बनाने में मदद की है, जब बीजेपी साधारण बहुमत से पीछे रह गई थी। इसके अनुसार, नायडू और कुमार अपने राज्यों के लिए अतिरिक्त वित्तीय सहायता का अनुरोध कर रहे हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, नायडू ने भी 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक की वित्तीय सहायता का अनुरोध किया है।

नायडू के अनुरोधों में आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती और पोलावरम सिंचाई परियोजना के विकास के लिए धन शामिल है। वह विजयवाड़ा, विशाखापत्तनम और अमरावती में मेट्रो परियोजनाओं, हल्की रेल परियोजना और वंदे भारत ट्रेन के लिए भी समर्थन चाहते हैं। इसके अलावा, उन्होंने अन्य परियोजनाओं के लिए भी अनुदान की मांग की है।

बिहार भी नौ नए हवाई अड्डों, बिजली परियोजनाओं, नदी जल कार्यक्रमों और मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लिए धन की मांग कर रहा है। यहां भी दीर्घकालिक ऋण को बढ़ाने की मांग है।

बजट सत्र 22 जुलाई से 12 अगस्त तक चलेगा, जिसमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को बजट पेश करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *