You Must Grow
India Must Grow

NATIONAL THOUGHTS

A Web Portal Of Positive Journalism 

UP Bypolls: समाजवादी पार्टी की हरियाणा-महाराष्ट्र पर नजर, कांग्रेस के साथ डील की तैयारी

Share This Post

उत्तर प्रदेश की दस विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तैयारी चल रही है। समाजवादी पार्टी (SP) और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे को लेकर बातचीत शुरू हो गई है। कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में पांच सीटें मांगी हैं, जबकि समाजवादी पार्टी ‘एक हाथ से दो, दूसरे हाथ से लो’ के फॉर्मूले पर काम कर रही है। इसके तहत, SP यूपी में सीटों के बदले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में महा विकास अघाड़ी से 10 से 12 सीटें मांगेगी। इसके अतिरिक्त, समाजवादी पार्टी हरियाणा में कांग्रेस से पांच सीटें भी मांग सकती है। सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस को यूपी उपचुनाव में दो विधानसभा सीटें मिल सकती हैं।

अगर कांग्रेस महाराष्ट्र और हरियाणा में समाजवादी पार्टी के सीट बंटवारे के फॉर्मूले पर सहमत हो जाती है, तो SP गाजियाबाद की मझवा विधानसभा सीट और मिर्ज़ापुर सीट कांग्रेस को देने पर विचार कर सकती है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा कि पार्टी का कांग्रेस के साथ अच्छा तालमेल है और उपचुनाव में सीटों का बंटवारा कर लिया जाएगा। SP महाराष्ट्र और हरियाणा में विस्तार पर विचार कर रही है और यूपी उपचुनाव में कांग्रेस को संतोषजनक संख्या मिलने की उम्मीद है।

उपचुनाव की आवश्यकता इसलिए पड़ी है क्योंकि समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव सहित नौ विधानसभा सदस्यों के लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद दस सीटें खाली हो गई हैं। इसके अलावा, कानपुर की सीसामऊ विधानसभा सीट से SP विधायक इरफान सोलंकी को एक आपराधिक मामले में जेल की सजा सुनाए जाने के बाद अयोग्य घोषित कर दिया गया है। दस सीटों में से, समाजवादी पार्टी के पास पांच सीटें थीं – करहल, सीसामऊ, मिल्कीपुर, कटेहरी और कुंदरकी – जबकि भाजपा और मझवां निषाद पार्टी के पास गाजियाबाद, फूलपुर, खैर सीटें थीं, और आरएलडी के पास मीरापुर थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *