You Must Grow
India Must Grow

NATIONAL THOUGHTS

A Web Portal Of Positive Journalism 

1000 साल पुराने मनकामेश्वर मंदिर में बाहरी प्रसाद पर बैन, तिरुपति लड्डू विवाद का असर

Share This Post

आंध्र प्रदेश के प्रसिद्ध **तिरूपति बालाजी मंदिर** में लड्डू प्रसादम में मिलावट की घटना का असर अब **उत्तर प्रदेश** के लखनऊ स्थित **मनकामेश्वर मंदिर** पर भी पड़ा है। तिरूपति बालाजी मंदिर के प्रसाद में एनिमल फेट की रिपोर्ट सामने आने के बाद कई भक्तों की आस्था को ठेस पहुँची है। इस घटना के बाद भारत के कई मंदिरों ने प्रसाद को लेकर सतर्कता बढ़ा दी है। अब **मनकामेश्वर मंदिर** ने बाहरी बाजार से खरीदे गए प्रसाद पर प्रतिबंध लगा दिया है।

मनकामेश्वर मंदिर की **महंत दिव्यगिरि** ने एक आधिकारिक अधिसूचना जारी करते हुए कहा है कि भक्त अब मंदिर के गर्भगृह में केवल **घर का बना प्रसाद** या **सूखे मेवे** ही लेकर आ सकते हैं। यह नियम **23 सितंबर** से लागू हो जाएगा। यह कदम भगवान को चढ़ाए जाने वाले प्रसाद की **शुद्धता** और **पवित्रता** सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है। अब बाजार से खरीदी गई मिठाइयां और अन्य प्रसंस्कृत वस्तुएं अनुष्ठान के लिए स्वीकार्य नहीं होंगी।

महंत दिव्यगिरि ने कहा, “मंदिर में बाहर से लाया गया प्रसाद चढ़ाने की अनुमति नहीं होगी। भक्तों को घर पर तैयार किया हुआ प्रसाद या सूखे मेवे पुजारी को गर्भगृह में चढ़ाने के लिए देना चाहिए।” यह नियम मंदिर में प्रसाद की **पवित्रता** बनाए रखने और भक्तों को अधिक **आध्यात्मिक अनुभव** देने के लिए लागू किया जा रहा है। मंदिर प्रशासन का मानना है कि घर का बना प्रसाद **भक्ति** और **ईमानदारी** का प्रतीक है।

तिरूपति बालाजी मंदिर में प्रसादम में पशु वसा पाए जाने की घटना ने देशभर में हलचल मचा दी है। आंध्र प्रदेश के **मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू** ने इस मामले पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा था कि घी के नमूने में पशु वसा की पुष्टि हुई है। इस घटना के बाद कई राज्यों में मंदिरों के प्रसाद की जांच की जा रही है।

इस विवाद के बीच, **उत्तर प्रदेश खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन (एफएसडीए)** ने मथुरा में मंदिरों के बाहर बेचे जा रहे प्रसाद के 13 नमूने एकत्र किए और उन्हें परीक्षण के लिए भेजा है। ये नमूने मथुरा के **श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर**, वृंदावन के **ठाकुर बांके बिहारी मंदिर**, और गोवर्धन के **दानघाटी मंदिर** से एकत्र किए गए थे। तिरूपति लड्डू में मिलावट की खबर के बाद यह कार्रवाई की गई है।

तिरूपति बालाजी मंदिर के लड्डू में घी में मिलावट की खबर ने बड़ा विवाद खड़ा कर दिया है। **वाईएस शर्मिला रेड्डी** ने तिरुपति लड्डू में पशु वसा की मिलावट की **सीबीआई जांच** की मांग की है, वहीं **जगन मोहन रेड्डी** ने इस मामले में न्यायिक आयोग के गठन की याचिका दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *