You Must Grow
India Must Grow

Follow Us On

National Thoughts

A Web Portal Of Positive Journalism

National Thoughts – We Must Grow India Must Grow 

Ambassadors and High Commissioners of 30 countries reached Delhi Assembly, Delhi became the center of attraction - Shivcharan Goyal

दिल्ली विधानसभा पहुंचे 30 देशों के राजदूत व उच्चायुक्त, आकर्षण का केंद्र बनी दिल्ली – शिवचरण गोयल

Share This Post

भ्रमण के लिए पहुंचे लोग 
 
न्यूज डेस्क ( नैशनल थॉट्स ) : दिल्ली सरकार द्वारा लगातार दिल्ली की बेहतरी को लेकर कार्य किया जा रहा है | इसी क्रम में दिल्ली विधानसभा और सिंधी अकादमी, दिल्ली सरकार एक सहयोग से गैर सरकारी संगठन इंटरटेशनल काउंसिल फॉर वर्ल्ड अफेयर्स ने 30 देशों के राजदूतों और उच्चायुक्तों के लिए दिल्ली विधानसभा के भ्रमण का आयोजन किया।
दिल्ली विधानसभा का इतिहास 
भ्रमण का उद्देश्य विधानसभा के इतिहास से विदेशी मेहमानों को परिचित कराना था। उल्लेखनीय है 1912 में बनी यह ऐतिहासिक इमारत जिसे प्रख्यात आर्किटेक्ट इ.मोआंग थामस ने इंपेरियल लेगिस्टलेटिव काउंसिल के रूप में निर्मित किया और 1919 के बाद यह सेंट्रल लेगिस्टलेटिव ऐसेम्बलीय बन गई।
गुफा हमेशा से रही आकर्षण का केंद्र 
जब भारत की राजधानी कलकत्ता से दिल्ली आई तो यह इमारत स्वतंत्र भारत की सरकार का सचिवालय बनी। इस ईमारत मे एक गुफा सदैव से आकर्षण का केंद्र रही है जिसे विदेशी मेहमान देखकर आश्चर्यचकित हो गए। इस ईमारत में फांसी स्थल भी है जहाँ स्वाधीनता के दीवानों को फांसी दी जाती थी।
*संस्था की नीति ”वसुधैव कुटुंबकम” पर आधारित है;- विधायक शिवचरण गोयल*
दिल्ली विधानसभा के प्रागण में विद्द्मान प्रतिमाएं भी विदेशियों के लिए आकर्षण का केंद्र रही। दिल्ली विधानसभा के माननीय अध्यक्ष श्री राम निवास गोयल ने सभी मेहमानो को विस्तृत जानकारी दी। साथ ही कार्यक्रम में उपस्थित रहे मोतीनगर विधानसभा के लोकप्रिय विधायक शिवचरण गोयल ने कहाँ कि संस्था द्वारा इस तरह का प्रयास काफी सराहनीय है। संस्था की नीति ”वसुधैव कुटुंबकम” पर आधारित है। 
विदेशी मेहमानो को दिया गया प्रशस्ति पत्र
 
माननीय मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी के नेतृत्व में आज दिल्ली का नाम विश्व पटल पर चर्चा का विषय बना हुआ है। सुरेश कुमार खत्री ने दिल्ली विधानसभा के माननीय अध्यक्ष श्री राम निवास गोयल, माननीय उपाध्यक्ष राखी बिड़ला, माननीय उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का भी धन्यवाद किया।  कार्यक्रम में सभी विदेशी मेहमानो को प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किया  गया।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.

खबरें और भी है ...

Advertisment

होम
खोजें
विडीओ

Follow Us On