You Must Grow
India Must Grow

Follow Us On

National Thoughts

A Web Portal Of Positive Journalism

National Thoughts – We Must Grow India Must Grow 

Dera lovers gathered in Gurugram for world welfare

विश्व कल्याण के लिए गुरुग्राम में जुटे डेरा प्रेमी

Share This Post

न्यूज डेस्क ( नेशनल थॉट्स ) : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छ भारत अभियान में डेरा सच्चा सौदा अहम भूमिका निभा रहा है | ‘हो पृथ्वी साफ मिटे रोग अभिशाप’ स्लोगन के साथ गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन शिक्षाओं पर चलते हुए डेरा सच्चा सौदा के लाखों सेवादारों ने मिलेनियम सिटी गुरुग्राम की धरती पर कदम रखा और देखते ही शहर को चमका दिया। 
 
बीते रविवार हुआ 33वें सफाई महाअभियान का आयोजन   
 
बीते रविवार को 33वें सफाई महाअभियान का आयोजन किया गया था | जिसके साथ ही डेरा के ये सेवादार गुरुग्राम वासियों के दिलों पर अमिट छाप छोड़ गए। क्योंकि गुरुग्राम वासियों ने अपने शहर की इस तरह की सफाई वर्ष 2011 में ही देखी थी। इस सफाई महाअभियान का शुभारंभ सुबह 9 बजे साउथ सिटी-2 स्थित नाम चर्चा घर के पास से ‘धन धन सतगुरु तेरा ही आसरा’ के पवित्र नारेव अरदास के साथ हुआ। 
 
 
जहां भी गंदगी नजर आई वह झाड़ू लगाई
 
इस दौरान नगर निगम की मेयर मधु आजाद व ज्वाइंट कमिश्नर डॉ. विजयपाल यादव डेरा सच्चा सौदा की प्रबंधन -कमेटी के साथ मौजूद रहे। इसके बाद सभी अतिथियों ने भी स्वच्छता के इस महाअभियान का आगाज किया | जहां भी गंदगी नजर आई वह झाड़ू लगाई। इसके साथ लाखों सेवादार बिजली की तरह शहर की हर गली-कूचे, चौक सफाई कार्य में जुट गए। 
 
 
प्रशासन ने दिया पूरा साथ 
 
प्रशासन द्वारा उपलब्ध डंपिंग वाहनों में डालते जाते। सड़कों, गलियों, चौक, पार्क सब चमकते नजर आए। पूरा शहर स्वच्छ हवा से भरपूर हो गया। सबसे बड़ी बात यह देखी जा रही थी कि सेवादार बिना किसी थकावट के पूरी तन्मयता से सफाई के इस महायज्ञ में अपनी आहुति डाल रहे थे। सेवादारों के जज्बे, जुनून और हौसले को देख शहर वासियों के आश्चर्य का ठिकाना न था। 
 
 
4 लाख से अधिक सेवादार हुए अभियान में शामिल 
 
पूरे शहर में फैले 4 लाख से अधिक सेवादारों ने सच्ची निष्ठा और समर्पण का परिचय देते हुए मात्र 4 घंटों में ही चार जोनों में बंटे शहर को स्वच्छता से महका दिया। वहीं इकट्ठा किया गया कूड़ा व गंदगी के ढेरों को नगर निगम प्रशासन द्वारा डॉपंग स्टेशन तक पहुंचाया गया। इसके साथ लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करने के लिए डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों द्वारा स्थानीय लोगों से स्वच्छता रखने के लिए शपथ पत्र भी भरवाए गए।
 
 
मेयर मधु आजाद ने नागरिकों से की अपील 
 
कार्यक्रम के दौरान गुरुग्राम नगर निगम की मेयर मधु आजाद ने कहा कि स्वच्छता का अभियान चलाने के लिए डेरा सच्चा सौदा साधुवाद का पात्र है। मैं शहर के नागरिकों से आह्वान करती हूँ कि आज तो सेवादार शहर को साफ करके चले जाएंगे पर आप लोग रोजाना ऐसे अभियान चलाकर शहर को साफ सुथरा रखें, जिससे हमारा शहर स्वच्छता अभियान में अग्रणी बन सके।
 
 
नगर निगम गुरुग्राम, जॉइंट कमिश्नर डॉ. विजयपाल यादव ने सेवादारों के लिए कहा –   
 
इस दौरान कार्यक्रम में डॉ. विजयपाल यादव ज्वाइंट कमिश्नर, नगर निगम गुरुग्राम भी उपस्थित रहे | उन्होंने सभी सेवादारों और नागरिकों से कहा कि समाज में सामाजिक बुराइयों का खात्मा करने के लिए समय-समय पर संत, समाज सुधारक, समाज को नई दिशा देने का काम करते हैं।संत हर युग व समय की जरूरत होते हैं, जिनके बताए मार्ग पर चलने से देश के एक सभ्य नागरिक का निर्माण होता है। संत समाज को नई दिशा देते हैं चाहे उनका माध्यम कोई भी हो। 
 
डेरा प्रमुख और सेवादारों के लिए उनके विचार 
 
मैं डेरा सच्चा सौदा को बहुत करीब से जानता हूँ। संत जी ने सेवादारों में सेवा का जो जज्बा भरा है, वह बेमिसाल है। सेवादारों का अनुशासन काबिले तारीफ है। जब संत द्वारा जागरूक किया व्यक्ति स्वयं अपनी जिम्मेवारी को समझने लग जाता है तो वह समाज व देश प्रगति के पथ पर अग्रसर हो जाता है। स्वच्छता का जीवन में विशेष महत्व है, जिसे अपनाना हर नागरिक का कर्तव्य है। सरकार भी आमजन को जागरूक करने के लिए स्वच्छता अभियान के तहत जागरूक करने का काम कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

खबरें और भी है ...

Advertisment

होम
खोजें
विडीओ

Follow Us On