You Must Grow
India Must Grow

Follow Us On

National Thoughts

A Web Portal Of Positive Journalism

National Thoughts – We Must Grow India Must Grow 

Due to heat and heat, yellow alert issued

गर्मी और लू से जीना बेहाल, येलो अलर्ट जारी

Share This Post

राजधानी के कुछ हिस्सों में पिछले एक सप्ताह से लू चल रही है
न्यूज़ डेस्क ( नेशनल थॉट्स ) :  दिल्ली मे भीषण गर्मी का दौर जारी है । अप्रैल के शुरूआती महीने में ही गर्मी ने प्रचंड रूप धारण कर लिया है । गर्मी ने बीते दो दिनों में दो रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं । दिल्ली में बीते दिन अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो अप्रैल में पांच साल में सबसे ज्यादा है । वहीं, राजधानी में इस साल अप्रैल में अब तक पांच हीटवेव दिन दर्ज किए गए हैं, जो कम से कम 12 सालों में अधिकतम हैं ।
IMD के अनुसार मंगलवार से बादल छाए रहने से भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी । हालांकि, शहर के कुछ हिस्सों में लू के लिए ‘येलो’ अलर्ट अभी भी जारी किया है । वहीं, मार्च का महीना बीते 122 सालों में औसत अधिकतम और औसत न्यूनतम तापमान के साथ सबसे गर्म दर्ज किया गया था ।
बीते दिन अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस किया दर्ज
वहीं, सफदरजंग वेधशाला, जिसे शहर का आधिकारिक मार्कर माना जाता है, उसने अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जोकि सामान्य से 7 डिग्री अधिक है । हालांकि, राजधानी में 21 अप्रैल, 2017 को अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था । ऐसे में 29 अप्रैल, 1941 को महीने का अब तक का सबसे अधिक अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था ।
IMD का दावा-अप्रैल में ज्यादा तेज और लगातार लू चलने की संभावना
IMD के अनुसार, यदि सामान्य तापमान से प्रस्थान 6.4 डिग्री से अधिक है, तो एक ‘गंभीर गर्मी की लहर’ घोषित की जाती है । ऐसे में राजधानी के कुछ हिस्सों में पिछले एक सप्ताह से लू चल रही है और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है । हालांकि, आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि लंबे समय तक सूखे के कारण उत्तर पश्चिम भारत में गर्म मौसम की स्थिति “गंभीर” हो गई है । मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के आसपास के हिस्सों में अप्रैल में ज्यादा तेज और लगातार लू चलने की भविष्यवाणी की गई है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

खबरें और भी है ...

Advertisment

होम
खोजें
विडीओ

Follow Us On