You Must Grow
India Must Grow

Follow Us On

National Thoughts

A Web Portal Of Positive Journalism

National Thoughts – We Must Grow India Must Grow 

Former Education Minister of India Dr. Nishank's name entered in World Book of Records

भारत के पूर्व शिक्षा मंत्री डॉ निशंक का नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्डस में दर्ज

Share This Post

नई दिल्ली – भारत के पूर्व शिक्षा मंत्री, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की संकल्पना को साकार करने वाले प्रखर राजनीतिज्ञ, श्रेष्ठ कवि, प्रबुद्ध कथाशिल्पी और सजग साहित्यकार, डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक जी के व्यक्तित्व और कृतित्व पर केन्द्रित ऑनलाइन रविवारीय संगोष्ठी की 60 श्रृंखलाएं, निर्बाध रूप से पूर्ण होने पर वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन में उनके कीर्तिमान को अंकित किए जाने के उपलक्ष्य में कल स्याही ब्लू प्रकाशन तथा हिमालय विरासत ट्रस्ट द्वारा साहित्य अकादेमी, नई दिल्ली के सभागार में एक भव्य सम्मान समारोह कार्यक्रम आयोजित किया गया ।

डॉ निशंक के साहित्य के इस महाकुंभ के मुख्य अतिथि भारत सरकार के भारी उद्योग मंत्री महेन्द्र नाथ पाण्डेय थे, अध्यक्षता महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, वर्धा के कुलपति प्रो रजनीश शुक्ल जी ने की तथा आदरणीय डॉ. निशंक जी एवं उनके गुरुवर डॉ योगेन्द्र नाथ शर्मा अरुण जी के गरिमामय सान्निध्य में नेशनल बुक ट्रस्ट के अध्यक्ष प्रो गोविंद शर्मा जी, लालबहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, नई दिल्ली के पूर्व कुलपति प्रो रमेश पाण्डेय तथा इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, नई दिल्ली की प्रति कुलपति प्रो सुमित्रा कुकरेती ने विशिष्ट अतिथि के पद को सुशोभित किया।

सभी विशिष्ट वक्ताओं ने डॉ निशंक जी के समाज सापेक्ष साहित्य सृजन की सारगर्भित विशेषताओं को बहुत तार्किक और सटीक शब्दों में व्याख्यायित किया। डॉ रमेश पाण्डेय ने डॉ निशंक जी को उत्सव पुरुष बताया तो डॉ सुमित्रा कुकरेती ने डॉ निशंक को जन सामान्य की समस्याओं का चितेरा बताया जिस का लेखन सीधे मस्तिष्क में उतरता है ।

डॉ गोविंद जी ने डॉ निशंक को राष्ट्रीय संस्कृति का सशक्त संवाहक बताया तो डॉ रजनीश शुक्ल जी ने डॉ निशंक जी को अपरिमित ऊर्जा का स्रोत जो साहित्यिक समीकरणों में सामाजिक यथार्थ को अद्भुत ढंग से ढालते हैं।आध्यात्म, दर्शन , यात्रा वृत्तांत और अन्य गद्येतर विधाओं पर भी उनकी कलम बहुत सहज और सार्थक स्तर पर सृजन करती है । यही कारण है कि इतने बड़े स्तर पर पाठक और श्रोता वर्ग उनसे जुड़ कर सार्थक अनुभव करता है।

डॉ शुक्ल जी ने उनकी कृतियों की संख्या को भी एक विश्व रिकॉर्ड का विषय बताया और उन्हें हार्दिक शुभकामनाएं दी कि राजनीति में इतनी सक्रियता के साथ इतना उम्दा लेखन वास्तव में किसी भी राष्ट्र के लिए गर्व का विषय है। डॉ योगेन्द्र नाथ मिश्र जी जो रविवारीय वार्ता श्रृंखला के संरक्षक भी रहे ने भी डॉ निशंक जी को भरपूर आशीर्वाद दिया।

वही डॉ रमेश पोखरियाल निशंक जी ने अपने संबोधन में राष्ट्र के युवा वर्ग को निस्वार्थ भाव से राष्ट्र कल्याण हेतु सक्रिय और तत्पर रहने का आह्वान किया। डॉ निशंक ने नयी शिक्षा नीति के माध्यम से भारतीय युवा को वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए कमर कसने को सचेत किया। आने वाले समय की मांग है सांस्कृतिक संरक्षण और राष्ट्र निर्माण।

डॉ निशंक ने अपने सृजन को अनुभव जनित बताते हुए कहा कि वास्तव में लेखन की प्रेरणा उन्हें अपने इर्द गिर्द के परिवेश से मिलती है। भारत में लंदन के वर्ल्ड बुक आफ रिकार्ड की प्रतिनिधि सुश्री तिथि भल्ला और उनकी प्रतिष्ठित टीम ने डॉ निशंक जी को उनके सृजन कृतियों पर निर्बाधित 60 सप्ताह व्याख्यान आयोजन के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड अलंकरण से सम्मानित किया। इस अवसर रविवारीय वार्ता के पर विभिन्न इ संगोष्ठियों में व्याख्यान देने वाले वक्ताओं, मुख्य वक्ताओं और अध्यक्षीय व्याख्यान देने वालों को विशेष रूप से सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम का संचालन डॉ विजय मिश्र ने किया।। डॉ अनिरुद्ध इस पूरी श्रृंखला संचालक रहे।

इस अवसर पर अतिरिक्त आयोजक अनंग प्रकाशन के स्वत्वाधिकारी अनंगपाल सिंह, उनके सुपुत्र सत्यभान सिंह जी और अनुज रवि कुमार गोंड , डॉ राहुल देव, अंकित सम्मानित होने वाले अन्य उपस्थित वक्ताओं में प्रो नवीन चंद्र लोहनी , डॉ विवेक गौतम प्रो सत्यकेतु सांकृत, डॉ वसुंधरा उपाध्याय, रघुबीर शर्मा, डॉ रमा आर्य, डॉ सुधांशु शुक्ला, डॉ जसपाली चौहान, डॉ दीपक,डॉ रूपल, डॉ विनीता कुमारी, डॉ स्वाति सक्सेना, , डॉ ऋतु वार्ष्णेय गुप्ता, डॉ राकेश दुबे, आयोजक डॉ बेचैन कंडियाल जी, , डॉ आशिना नेगी,डॉ मोनिका दुबे, श्री सत्यभान सिंह शिवेश, डॉ राहुल देव, अरुण, आदि का सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

खबरें और भी है ...

Advertisment

होम
खोजें
विडीओ

Follow Us On