You Must Grow
India Must Grow

Follow Us On

National Thoughts

A Web Portal Of Positive Journalism

National Thoughts – We Must Grow India Must Grow 

Health Care: Follow experts' opinion to avoid sun and heat

Health Care : धूप और लू से बचने के लिए अपनाएं एक्स्पर्ट्स की राय

Share This Post

गर्मी का कहर, धूप और लू से बचने के उपाय 
 
न्यूज डेस्क ( नेशनल थॉट्स ) : गर्मी का कहर जारी है | रोजाना पारा चढ़ता ही जा रहा है | इस बीच गर्मियों में होने वाली बीमारियों का सिलसिला भी जारी है। धूप और लू के कारण अक्सर लोग डीहाइड्रेशन (Dehydration) का शिकार हो जाते हैं। बावजूद इसके जब हम धूप में बाहर जाते हैं तो कोई-न-कोई लापरवाही जरूर करते हैं। यही गलतियां बीमार होने का कारण बन जाती हैं।

आइए जानते है विशेषज्ञों (Experts) की राय :- 

  • सवाल– गर्मी में हम क्यों बीमार पड़ते हैं?

जवाब– गर्मी ही नहीं, हम हर बदलते मौसम में बीमार पड़ सकते हैं। मौसम में होने वाले बदलाव की वजह से इंसान की इम्यूनिटी घट सकती है। इस वजह से शरीर में कीटाणु और बैक्टीरिया (Bacteria) आसानी से आ जाते हैं। यही आपको बीमार कर देते हैं।

  • सवाल– गर्मी के मौसम में किस तरह की बीमारियां होती हैं ?

जवाब– गर्मी का कनेक्शन तेज धूप, उमस, धूल भरी हवा और संक्रमण से है। इस मौसम में शरीर में पानी की कमी के साथ, टाइफाइड (Typhoid), फूड पॉइजनिंग, लू लगना जैसी बीमारियां होती हैं। इसके साथ स्किन रिलेटेड बीमारियां जैसे– घमौरी, फंगल इंफेक्शन (Fungal Infection) की प्रॉब्लम भी होती है।

तेज धूप से घर लौटने के बाद कौन सी गलती नहीं करनी चाहिए?
Health News

  • ठंडा पानी पीने से बचें
अक्सर लोग तेज धूप से घर आने के तुरंत बाद ठंडा पानी पी लेते हैं। धूप से आने के बाद फौरन ठंडा पानी पीने से अचानक शरीर का टेंपरेचर (Temperature) बदल जाता है। जिससे सर्दी -जुकाम या बुखार होने की आशंका होती है।

  • फेस वॉश भी न करें
धूप से घर लौटें तो आते ही तुरंत चेहरा वॉश न करें। इससे फेस के ब्लड (Blood) वेसल्स फैल जाते हैं, उन्हें सामान्य टेंपरेचर के अनुकूल होने का समय नहीं मिल पाता। बाहर से आने के बाद थोड़ी देर के लिए स्किन को कमरे के नार्मल टेंपरेचर में आने दें। 

गर्मी में इन बातों का भी रखना होगा खास ख्याल

  • पानी ज्यादा पिएं 
डायरिया (Diarrhea) , कॉन्स्टिपेशन (Constipation) और एसिडिटी (Acidity) की समस्याओं से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी, नींबू पानी, जूस और नारियल पानी पिएं।

  • लिक्विड डाइट लें 
जितना ज्यादा हो सके लिक्विड डाइट लें। जैसे नींबू पानी, लस्सी (Buttermilk), मैंगो शेक (Mango Shake), बेल का शरबत आदि। यहां भी वही रूल है, यह सब ज्यादा ठंडा न हो न ही इनमें बर्फ मिला हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

खबरें और भी है ...

Advertisment

होम
खोजें
विडीओ

Follow Us On