You Must Grow
India Must Grow

Follow Us On

National Thoughts

A Web Portal Of Positive Journalism

National Thoughts – We Must Grow India Must Grow 

Health Tips: Masoor dal is rich in protein, it is necessary to consume it daily!

Health Tips : प्रोटीन से भरपूर है मसूर दाल, रोजाना सेवन करना जरूरी !

Share This Post

दालों में सबसे सेहतमंद है मसूर दाल  
 
न्यूज डेस्क ( नेशनल थॉट्स ) : भारतीय घरों की रसोई में प्रोटीन से भरपूर किचन में ऐसी कई दालें मौजूद रहती है, जो सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है। मूंग की दाल, चना दाल या फिर अरहर की दाल हो। ये सभी किसी भी उम्र के लोगों के सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है। इसी दाल के क्रम में शामिल है मसूर की दाल।
मसूर दाल खाने के फायदे 
 
कहा जाता है कि मसूर दाल में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्स, फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व एक ही दाल में पाए जाते हैं। इस लेख में हम आपको मसूर दाल की कुछ बेहतरीन फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं |
 

  • वजन कम करने के लिए

मसूर दाल एक परफेक्ट फाइबर युक्त दाल के साथ प्रोटीन युक्त आहार है, जिसकी नियमित सेवन से बढ़ते वजन को कम किया जा सकता है।  इसे नियमित समय पर सेवन और एक्सरसाइज काफी हद तह कुछ ही दिनों में वजन को कम करते हैं।

  • पाचन क्रिया के लिए बेस्ट

कहा जाता है कि इसमें मौजूद फाइबर पाचन को मजबूत और कब्ज की समस्या को ठीक करने के बहुत हेल्प करती हैं। कई लोग पाचन क्रिया को सही रखने के लिए चावल, रोटी के साथ दाल का सेवन करते तो हैं ही साथ में अलग से भी दाल को पानी की तरह पीना पसंद करते हैं।

  • मांसपेशियों और हड्डियों के लिए      

कहा जाता है कि मसूर दाल कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस संपन्न युक्त आहार है, जिसकी मदद से हड्डियों को काफी मजबूती प्रदान होती है। इसके सेवन से जोड़ों के दर्द की समस्या के साथ-साथ मांसपेशियों के दर्द के लिए रामबाण दाल समझा जाता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

खबरें और भी है ...

Advertisment

होम
खोजें
विडीओ

Follow Us On