YOU MUST GROW INDIA MUST GROW

National Thoughts

A Web Portal Of  Positive Journalism

Holistic Health Tips, Arogya Sevak - Mukesh Babu Gupta

होलिस्टिक हेल्थ टिप्स , आरोग्य सेवक – मुकेश बाबू गुप्ता

Share This Post

50% LikesVS
50% Dislikes

दिल को हेल्थी रखने के आहार सेवन टिप्स-

 

दिल शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। दिल की मसल्स को जिंदा रहने के लिए बेहतर डाइट और ऑक्सीजन की आवश्कता होती है। दिल से जुड़ी कोई भी समस्या आपके लिए किसी खतरे से कम नहीं है।
दिल को स्वस्थ रखने के लिए इन चीजों का सेवन जरूर करें, इन चीजों के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन बनता है ये चीजें बेहतर खून में थक्का बनने से रोकती हैंI

 

दिल से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित लोगों को अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए खानेपीने, फिजिकल एक्टिविटी, स्ट्रेस लेवल आदि का ख्याल रखना पड़ता है।

1) हल्दी
हल्दी में मौजूद कर्प्युमिन थक्का रोधी के रूप में कार्य करता है, ये खून का थक्का बनने से रोकता है, जिससे दिल स्वस्थ रहता है, साथ ही हल्दी के सेवन से त्वचा का ग्लो बढ़ता है और हड्डियों से संबंधित परेशानी भी दूर होती है।
2) अदरक
अगर आप चाय पीते हैं, तो आप हर सुबह अदरक की चाय जरूर पियें, अदरक मांसपेशियों को आराम देने के साथ ही नसों की सूजन कम करने में सहायक है, जिससे हृदय ठीक तरह से कार्य करता है।
3) दालचीनी
दालचीनी शक्तिशाली थक्का रोधी है, दालचीनी रक्तचाप को कम करने में सक्षम है, इससे स्ट्रोक होने की सम्भावना कम होती है, हालांकि दालचीनी को सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए।

4) सैल्मन मछली
इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो खून को पतला करने में मददगार होता है, ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

इस बात का रखें ध्यान कि कुछ हेल्दी चीजों के सेवन से भी दिल की सेहत खराब हो सकती है जिसमें नमकीन बादाम, रिफाइंड ऑयल, फ्रूट जूस आदि शामिल हैं।व्यायाम को अपनी दैनिक दिनचर्या में जरूर शामिल करेंI

निरोग हेल्थ केयर
“आरोग्य सेवक और मित्र “
मुकेश बाबू गुप्ता
-:संपर्क करे:-9560355455

खबरें और भी है