YOU MUST GROW INDIA MUST GROW

National Thoughts

A Web Portal Of  Positive Journalism

If kidney is weak then do not eat these 5 fruits and vegetables even by mistake

किडनी है कमजोर तो गलती से भी न खाएं ये 5 फल व सब्जियां

Share This Post

50% LikesVS
50% Dislikes

न्यूज डेस्क (नेशनल थॉट्स) food to avoid with kidney disease:  इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे फल व सब्जियों के बारे में बताने वाले हैं, जो किडनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आपकी किडनी कमजोर है या पहले आपको किडनी से जुड़ी समस्याएं हो चुकी हैं तो निम्न बताए गए फल व सब्जियों का सेवन करने से पहले आपको एक बार इस बारे में डॉक्टर से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए।


ये चीजें न खाएं :
  • अंगूर :

अंगूर में पोटेशियम काफी मात्रा में पाया जाता है, जो किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। वैसे तो अंगूर बेहद स्वास्थ्यवर्धक फल है, लेकिन किडनी के मरीजों के लिए यह नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए अगर आपको किडनी से जुड़ी समस्याएं हैं और अंगूर अच्छे लगते हैं, तो पहले डॉक्टर से इस बारे में सलाह लें।

  • केला :

केला एक ऐसा फल है, जिसमें काफी मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है। किडनी के मरीजों को अपनी डाइट में इसका इस्तेमाल कम ही करना चाहिए। रोज केला खाना किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। हालांकि, आपको केला या बनाना शेक पसंद है, तो पहले किसी किडनी एक्सपर्ट से इस बारे में सलाह ले लेनी चाहिए।

  • संतरा :
ठीक इसी प्रकार संतरा भी एक हाई पोटेशियम फ्रूट है, जो कमजोर किडनी के लिए अच्छा नहीं है। हालांकि, अगर आपकी किडनी सही है, तो आप इस फल का सेवन कर सकते हैं। वहीं जिन लोगों की किडनी कमजोर है, उन्हें किडनी एक्सपर्ट से सलाह लेकर ही इस फल का सेवन करना चाहिए।
  • आलू :

किडनी के मरीजों को आलू खाते समय कुछ बात का ध्यान रखना होगा। अगर आपकी किडनी कमजोर है या फिर आप किसी क्रोनिक किडनी डिजीज से जूझ रहे हैं, तो आलू आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आप कितनी मात्रा में आलू खा सकते हैं आदि के बारे में जानने के लिए डॉक्टर से बात करें।

  • शकरकंद :
किडनी के मरीजों को शकरकंद खाने से पहले भी कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होगा। किडनी से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं जैसे किडनी स्टोन या क्रोनिक किडनी डिजीज से ग्रसित व्यक्तियों शकरकंद का सेवन डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करना चाहिए। इस सब्जी में मौजूद पोटेशियम कमजोर किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है।

खबरें और भी है