You Must Grow
India Must Grow

Follow Us On

National Thoughts

A Web Portal Of Positive Journalism

National Thoughts – We Must Grow India Must Grow 

Indian Air Force Day 2021: Do you know by what name the Indian Air Force was earlier known?

Indian Air Force Day 2021 : क्या आपको पता है भारतीय वायुसेना को पहले किस नाम से जानते थे ?

Share This Post

आज है वायुसेना का 89 वां स्थापना दिवस 
 
न्यूज डेस्क : आज देशवासी भारतीय वायुसेना का 89 वां स्थापना दिवस मना रहा है। भारतीय वायुसेना दुनिया की सबसे ताकतवर वायुसेनाओं में से एक है। वायु सेना ने अनेकों बार अपने शौर्य और पराक्रम से भारत को गौरवान्वित किया है।  भारत की सीमा की सुरक्षा और विषम परिस्थितियों को संभालने की जिम्मेदारी भी भारतीय वायुसेना के जांबाजों के ऊपर हैं। 
 
आइए जानते है वायुसेना स्थापना दिवस इतिहास :-
 
8 अक्टूबर 1932 को वायुसेना की स्थापना की गई थी । देश आजाद होने से पहले वायुसेना को रॉयल इंडियन एयरफोर्स (आरआईएएफ) कहा जाता था।  आजादी के बाद वायुसेना के नाम में से “रॉयल” शब्द को हटाकर “इंडियन एयरफोर्स” कर दिया गया। वायुसेना दिवस पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर वायुसेना को धूमधाम के साथ मनाया जाता है। 
 
भारतीय वायुसेना के पहले चीफ थे थॉमस डब्ल्यू एलमहर्स्ट

1 अप्रैल 1933 को वायुसेना का पहला दस्ता बना, जिसमें 6 आएएफ-ट्रेंड ऑफिसर और 19 जवानों को शामिल किया गया था। भारतीय वायु सेना के पहले कमांडर इन चीफ, एयर मार्शल सर थॉमस डब्ल्यू एल्महर्स्ट थे। आजादी के बाद सर थॉमस डब्ल्यू एल्महर्स्ट को भारतीय वायु सेना का पहला चीफ, एयर मार्शल बनाया गया था। 
 
वह 15 अगस्त 1947 से 22 फरवरी 1950 तक इस पद पर बने रहे थे। एयर फोर्स को आर्मी से ‘आजाद’ करने का श्रेय सर थॉमस डब्ल्यू एल्महर्स्ट को ही जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

खबरें और भी है ...

Advertisment

होम
खोजें
विडीओ

Follow Us On