You Must Grow
India Must Grow

Follow Us On

National Thoughts

A Web Portal Of Positive Journalism

National Thoughts – We Must Grow India Must Grow 

Is Tagore-Kalam's picture going to be printed on the notes, know why RBI is printing notes

क्या नोटों पर छपने जा रही है टैगोर-कलाम की तस्वीर, जाने क्यों नोटों को छाप रही RBI

Share This Post

महात्मा गांधी की तस्वीर के बदले टैगोर और कलाम की फोटो 
 
न्यूज डेस्क ( नेशनल थॉट्स ) : आजादी के बाद से ही जबसे भारतीय रुपए की छपाई शुरू हुई है | तब से हमने केवल महात्मा गांधी की तस्वीर उस पर देखी है | जल्द ही कुछ नोटों पर नोबेल विजेता कवि रवींद्रनाथ टैगोर और देश के 11वें राष्ट्रपति मिसाइल मैन डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की वाटरमार्क तस्वीर देखने को मिल सकती है।

गांधी, टैगोर व कलाम के वाटरमार्क नमूने तैयार

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने IIT-दिल्ली के एमेरिटस प्रो. दिलीप टी. साहनी को गांधी, टैगोर और कलाम के वॉटरमार्क के नमूनों के दो अलग-अलग सेट भेजे हैं। साहनी को दो सेटों में से चुनने व उन्हें सरकार द्वारा अंतिम विचार के लिए पेश करने को कहा गया है। वाटरमार्क की जांच करने वाले प्रो. साहनी इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंस्ट्रूमेंटेशन के विशेषज्ञ हैं।

पहली बार 1969 में छपी थी बापू की तस्वीर

भारतीय रिजर्व बैंक ने साल 1969 में 100 रुपए के नोट पर पहली बार महात्मा गांधी की फोटो छापी थी। यह गांधी का जन्म शताब्दी वर्ष था और स्मरण के तौर पर बापू की तस्वीर नोट पर छापी गई थी। नोट पर तस्वीर के पीछे सेवाग्राम आश्रम का चित्र भी था। गांधी जी के मुस्कुराते चेहरे का फोटो पहली बार 1987 में आए नोटों पर छापा गया था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

खबरें और भी है ...

Advertisment

होम
खोजें
विडीओ

Follow Us On