You Must Grow
India Must Grow

Follow Us On

National Thoughts

A Web Portal Of Positive Journalism

National Thoughts – We Must Grow India Must Grow 

"Mann Ki Baat" was heard at Raj Ghat by Prime Minister Narendra Modi.

गांधी दर्शन राजघाट पर सुनी गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ” मन की बात”

Share This Post

हर महीने के आखरी रविवार को होने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ” मन की बात ” कार्यक्रम की शुरुआत कल गांधी दर्शन , राजघाट में हुई। इस कार्यक्रम का आयोजन गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति के उपाध्यक्ष एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय गोयल ने किया। इस पहले कार्यक्रम में भाजपा जिला केशवपुरम की पाँचों विधानसभा की झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले निवासियों के साथ गांधी दर्शन के सत्याग्रह मंडप में ” मन की बात ” सुनी गई।

"Mann Ki Baat" was heard at Raj Ghat by Prime Minister Narendra Modi.

 

भाजपा जिला केशवपुम के मीडिया प्रभारी विनोद शर्मा ने बताया कि गांधी दर्शन , राजघाट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के ” मन की बात ” कार्यक्रम में जिला केशवपुम के अंर्तगत आने वाली सेवा बस्तियों को आमंत्रित किया गया था जिसमें जिला अध्यक्ष राजकुमार भाटिया जी के नेतृत्व में सभी कार्यकर्ताओं ने इन सेवा बस्तियों में सम्पर्क किया व आज सैंकड़ो की सँख्या में लोग पहुँचे जिनमें बच्चों भी शामिल थे।

"Mann Ki Baat" was heard at Raj Ghat by Prime Minister Narendra Modi.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ” मन की बात ” सुनने के लिए गांधी दर्शन राजघाट में सेवा बस्ती के लोगों के साथ गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति के निदेशक दीपंकर श्री ज्ञान , दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामबीर सिंह बिधुड़ी , जिला अध्यक्ष राजकुमार भाटिया , जिला सेवा बस्ती संयोजक जीवन लाल , जिला महामंत्री अमित नागपाल , अतिथि के रूप में आमंत्रित थे। इनके अलावा भाजपा जिला व मण्डल के भी पदाधिकारी उपस्तिथ थे।

"Mann Ki Baat" was heard at Raj Ghat by Prime Minister Narendra Modi.

” मन की बात ” कार्यक्रम से पहले सभी आगन्तुकों ने गांधी म्यूजियम का समिति उपाध्यक्ष विजय गोयल व अतिथियों के साथ अवलोकन किया। प्रधानमंत्री मोदी की ” मन की बात ” कार्यक्रम के बाद विजय गोयल ने सभी अतिथियों को अंगवस्त्र व गांधी जी का चरखा भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति के निदेशक दीपंकर श्री ज्ञान ने सम्बोधन में कहा कि प्रधानमंत्री जी के ” मन की बात ” कार्यक्रम के माध्यम से सरकार की सोच नीति व कार्यक्रम की जानकारी लोगों तक पहुँचती है जिससे लोग प्रेरणा लेने के साथ साथ लाभान्वित भी होते हैं।

उन्होंने गांधी दर्शन में चरखे का म्यूजियम बनाने की योजना की जानकारी दी व अलग अलग समय के चरखे उपलब्ध कराने का आह्वाहन किया। उन्होंने गांधी जी के जीवन से जुड़ी पेंटिंग बना उपलब्ध कराने की भी बात कही। जिला अध्यक्ष राजकुमार भाटिया ने अपने सम्बोधन में कहा कि महात्मा गांधी जी का जीवन अपने आप मे एक दर्शन है। गांधी जी ने नैतिकता , सत्य बोध , स्वछता जैसे जीवन मूल्य के लिए सन्देश दिया । उन्होंने कहा कि गांधी जी को पढ़ने के बजाय अपने जीवन मे आत्मसात कर जीने से गांधी को समझ सकते हैं।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि गांधी जी ने जीवन भर समाज के पिछडे , वंछित लोगों के सुखमय जीवन के लिए कार्य किया। हमारी केंद्र में सरकार गांधी जी के आदर्शों को मान आज कार्य कर रही है। और दिल्ली में भी हम समाज के इन्हीं लोगों के हितों के संरक्षण हेतु कार्य कर रहे हैं। गांधी स्मृति एवं दर्शन समति के उपाध्यक्ष एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय गोयल ने अपने सम्बोधन से पूर्व सभी बच्चों को मंच पर बुलाया और महात्मा गांधी के विषय मे एक एक कर बच्चों से सवाल किए जिन बच्चों ने सही उत्तर दिया उन बच्चों को इनाम भी दिया। उन्होंने अपने सम्बोधन में महात्मा गांधी के जीवन और महान आदर्शो की जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि सही मायने में किसी ने अगर गांधी जी के सिद्धांतों को आत्मसात कर कार्य किया है तो वो हैं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी। जिन्होंने देश मे स्वछता अभियान , शौचालयों का निर्माण व देश के अंतिम सिरे पर खड़े व्यक्ति को लाभान्वित करने के लिए योजना बना सीधे उन तक लाभ पहुंचा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सही मायने में नरेंद्र मोदी जी की सरकार गांधी जी के सपनो को साकार करने के लिए देश मे कार्य कर रही है। विजय गोयल जी ने कहा कि हर महीने के आखरी रविवार को गांधी न्यास राजघाट पर प्रधान मंत्री जी के ” मन की बात ” का कार्यक्रम बड़ी स्क्रीन पर दिखाया जाएगा जिसके माध्यम से यहां पहुंचने वालों को ज्यादा से ज्यादा जानकारी भी गांधी जी के विषय मे भी मिलेगी। अभी आगन्तुकों को गांधी जी के जीवन पर 20 मिनट की फ़िल्म दिखाने के बाद सहभोज के साथ कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

खबरें और भी है ...

Advertisment

होम
खोजें
विडीओ

Follow Us On