YOU MUST GROW INDIA MUST GROW

National Thoughts

A Web Portal Of  Positive Journalism

Motivationl Story-Never give up hope in life

Motivationl Story-जिंदगी में उम्मीद का साथ कभी न छोड़े

Share This Post

50% LikesVS
50% Dislikes
स्पेशल स्टोरी :यह कहानी एक दिव्यांग राजा की है जिसके राज्य में कोई भी परेशानी या समस्या नहीं थी। सभी लोग उस राजा से बहुत खुश थे और ऊपर वाले से धन्यवाद करते थे की इतने अच्छे राजा को उनके जिंदगी में भेजे है। वह राजा दिव्यांग था उसकी एक आँख नहीं थी और एक पैर नहीं था लेकिन फिर भी राजा को इस बात का कोई मलाल नहीं था।
 
एक दिन राजा ने अपने पूर्वजों की तस्वीर देखी :
एक दिन राजा अपने महल के गलियारे में घूमते हुए अपने पूर्वजों की लगी तस्वीर को देख रहा था और सोच रहा था की मेरे पिताजी इतने शूरवीर थे, उनके पिताजी इतने शूरवीर थे। हमें इतने शूरवीर खानदान में जन्म लेने का मौका मिला यह ऊपर वाले का धन्यवाद है। राजा ने सभी चित्र को देखते हुए आखरी चित्र तक पंहुचा और फिर उस खाली जगह को देखा तो वह चिंता में पड़ गया क्योकि उसे मालूम था की अब यहाँ जो तस्वीर लगेगी वह उसी की लगेगी। लेकिन राजा को इस बात की चिंता नहीं थी की वह मर जायेगा, चिंता इस बात की थी की वहा जो Painting लगेगी वो कैसी लगेगी।

राजा अपनी तस्वीर के बारे में सोचकर चिंता में पड़ गया :
राजा का एक आँख और एक पैर ना होने की वजह से वह चिंता में पड़ गया और सोचने लगा की इस गलियारे में इतने शानदार Painting लगी है लेकिन मेरी एक आँख और एक पैर ना होने की वजह से मेरी ही तस्वीर सबसे ख़राब लगेगी और सबसे भद्दी दिखेगी। राजा ने सोचा कि मेरे मरने के बाद पता नहीं कैसी Painting बनेगी और क्यों ना मैं अपने जीते-जी ही एक शानदार पेंटिंग बनवाऊ ताकि मुझे ये सुकून मिल जाये की मेरी यहाँ अच्छी पेंटिंग लगेगी।

राजा ने राज्य में अपनी पेंटिंग बनवाने का ऐलान करवाया :
अब उस राज्य में ऐलान करवा दिया गया और सभी Painters को बुलाया गया और कहा गया की जो भी पेंटर राजा का शानदार पेंटिंग बनाएगा उसे शानदार इनाम मिलेगा।अब सभी पेंटर राज्य में आये और उन Painter को पता था की अगर शानदार पेंटिंग बनेगा तो शानदार इनाम तो मिलेगा लेकिन जिस राजा का एक आँख नहीं है एक पैर नहीं है उसका शानदार पेंटिंग कैसे बनेगा। Painter सोच रहे थे की इनाम का तो पता नहीं लेकिन अगर शानदार Painting नहीं बानी और राजा गुस्सा हो गया तो सजा मिलेगी इसीलिए बड़े-बड़े चित्रकार भी आगे नहीं आये।
 
पूरे राज्य में एक बालक ने तस्वीर बनाने का जिम्मा उठाया :  
तभी उसमे से एक लड़का बोला राजा साहब मैं आपकी Painting बनाना चाहता हूँ मुझे 24 घंटे का वक्त दीजिये। अब सभी बड़े-बड़े पेंटर हैरान हो गए की ये लड़का क्या Painting बनाएगा और अगर राजा को पेंटिंग पसंद नहीं आयी तो इसे सजा जरूर मिलेगी। राजा बोला ठीक है आप बना करके आईये।
 
बालक की पेंटिंग देख सभी हैरान हो गए :
अगले दिन वह लड़का तस्वीर बनाकर लाने वाला था और दरवार पूरी तरह से भर चूका था लोग दूर-दूर से ये देखने के लिए आये थे की वह लड़का कैसा पेंटिंग बनाकर लाएगा। अब लड़का जब उस राजा की Painting बनाकर लाया तो लोग आश्चर्यचकित रह गए सब लोग जोर-जोर से तालिया बजाने लगे सिटी बजाने लगे और जब राजा ने उस पेंटिंग को देखा तो वह खुश हो गया और बोला की वाह! इससे अच्छी पेंटिंग तो इस पुरे गलियारे में नहीं है राजा ने उस लड़के को बहुत सारा इनाम दिया।

बालक ने पेंटिंग में राजा को एक घुड़सवार के रूप में दर्शाया :

अब आप सोच रहे होंगे की उस राजा की क्या Painting बनी होगी जिसकी एक आँख नहीं है और एक पैर नहीं है, कैसा पेंटिंग बना होगा। उस तस्वीर में लड़के ने उस राजा को एक घोड़े पर सवार किया था। एक साइड से उस राजा का एक पैर दिख रहा था और राजा तीरंदाजी करते हुए निशाना लगा रहा था और निशाना लगाते वक्त एक आँख बंद हो जाती है और उस लड़के ने उस राजा की वही आँख बंद की थी जो राजा के पास नहीं थी। इस तरह से उस लड़के ने राजा को निशाना लगते हुए घोड़े के ऊपर सवार दिखाया जिससे एक आँख बंद और एक ही पैर दिखाया और इतना शानदार Painting बनाया था की वह अब तक की सबसे सर्वश्रेष्ठ पेंटिंग थी।

 
सीख : जिंदगी में उम्मीद का साथ मत छोड़िये क्योकि जिसने उम्मीद का साथ छोड़ दिया तो फिर जिंदगी उसका साथ छोड़ देती है। हर पल सकारात्मक रहिये, खुश रहिये, ऊपर वाले के आशीर्वाद के साथ और अपनों के प्यार के साथ, अपनी अच्छी और सच्ची मेहनत के साथ कर दिखाओ कुछ ऐसा की दुनिया करनी चाहे आप के जैसा।

खबरें और भी है

Please select a default template!