YOU MUST GROW INDIA MUST GROW

National Thoughts

A Web Portal Of  Positive Journalism

Navy Chief Admiral R. Hari Kumar's visit to Nagaland

नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार का नगालैंड दौरा

Share This Post

50% LikesVS
50% Dislikes

नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार ने 7 दिसंबर, 2022 को नगालैंड का दौरा किया। उनका यह दौरा ऐसे समय में हुआ, जब पूर्वोत्तर में संपर्क बढ़ाने के लिये भारतीय नौसेना गतिविधियां चला रही है। दौरे के समय नौसेना प्रमुख ने नगालैंड के मुख्यमंत्री श्री नेफियू रियो से मुलाकात की और कोहिमा से 121 किलोमीटर की दूरी पर स्थित नगा हेरिटेज विलेज में हॉर्नबिल उत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। उन्होंने पूर्व नौसैनिकों से बातचीत भी की। नौसेना प्रमुख ने हॉर्नबिल उत्सव में 3500 किलोमीटर का सफर तय करने वाले भारतीय नौसेना मोटरसाइकिल अभियान को भी झंडी दिखाकर रवाना किया। राज्य की अपनी यात्रा के दौरान नौसेना प्रमुख ने असम राइफल्स (उत्तरी) के महानिरीक्षक मे.जन. विकास लखेड़ा से भी भेंट की और असम राइफल्स (उत्तरी) के मुख्यालय में कर्मियों से बातचीत की।

हॉर्नबिल उत्सव में भारतीय नौसेना की पहली भागीदारी

पूर्वोत्तर में भारतीय नौसेना के संपर्क कार्यक्रम के अंग के रूप में हॉर्नबिल उत्सव में एक विशाल स्टॉल लगाया गया है। स्टॉल का लक्ष्य है स्थानीय युवाओं को भारतीय नौसेना के बारे में जानकारी देना, राष्ट्रीय सुरक्षा में उसके योगदान और अधिकारियों व नौसैनिकों के रूप में रोजगार के विभिन्न अवसरों के बारे में बताना।

उत्सव के पहले पांच दिनों में, स्टॉल पर 4,500 से अधिक लोगों ने संपर्क किया। राज्य सरकार, मुख्य सचिव, उद्योग व वाणिज्य आयुक्त और अनेक राज्य सरकारी अफसरों ने भी स्टॉल का अवलोकन किया। स्टॉल के एक हिस्से को ऑडियो-विजुअल कक्ष में परिवर्तित कर दिया गया है, जहां भारतीय नौसेना के बारे में फिल्में दिखाई जा रही हैं। वर्चुअल रियलिटी हेडसेट्स भी उपलब्ध हैं, जो दर्शकों को प्रत्यक्ष अनुभव कराते हैं। दर्शकों को आभास होता है कि जैसे वे किसी पोत (आईएनएस कोलकाता) और वायुयान वाहक पोत (आईएनएस विक्रमादित्य) पर उपस्थित हों। दर्शकों में ये हेड्सेट्स बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं। भारतीय नौसेना के प्रतिनिधियों ने दो दिसंबर, 2022 को नगालैंड स्टार्ट-अप्स तथा नगालैंड उद्योग और वाणिज्य के सरकारी अधिकारियों के साथ बातचीत की।

आयोजन स्थल पर कुछ दिलचस्प उत्पादों को भी प्रदर्शित किया गया है। उनमें कृत्रिम बौद्धिकता और साइबर सुरक्षा के लिये नवोन्मेषी समाधान शामिल हैं। इसके अतिरिक्त उद्योग/स्टार्ट-अप्स के साथ बातचीत करने के लिये स्वदेशीकरण डेस्क भी लगाई गई है। उत्सव में अपनी कला का प्रदर्शन करने वाले भारतीय नौसेना बैंड ने भी भरपूर लोकप्रियता अर्जित की है।

 

भारतीय नौसेना अधिकारियों द्वारा स्कूलों का दौरा और पूर्व सैनिकों के साथ बातचीत

राज्य शिक्षा विभाग के सहयोग से दिमापुर और कोहिमा में लगभग 1300 स्कूली बच्चों के लिये ‘भारतीय नौसेना में करियर’ विषय पर प्रेरणादायी व्याख्यानों का आयोजन किया गया। जिन स्कूलों का दौरा किया गया, उनमें दिमापुर स्थित जीएचएसएस दिमापुर, जीएचएसएस पुराना बाजार और प्रणब विद्यापीठ एचएसएस तथा कोहिमा में रुचूखरेई जीएचएसएस तथा थेनोचा मेमोरियल जीएचएसएस शामिल हैं। ईएसएम के साथ बैठकों का आयोजन कोहिमा में 15 और 16 नवंबर, 2022 को किया गया।

भारतीय नौसेना चिकित्सा शिविर

भारतीय नौसेना ने नगालैंड के सुदूर न्युलैंड जिले में मल्टी-स्पेशियलिटी चिकित्सा और आरोग्य शिविर का आयोजन किया। यह स्थान दिमापुर से 35 किलोमीटर दूर है और इसका आयोजन 29 व 30 नवंबर, 2022 को किया गया था। शिविर का उद्घाटन मेडिकल सर्विसेस (नौसेना) के अवर महानिदेशक सर्जन रियर एडमिरल रविन्दरजीत सिंह तथा न्युलैंड की जिला आयुक्त श्रीमती सारा एस. जमीर ने किया। चिकित्सा विशेषज्ञ, स्त्रीरोग विशेषज्ञ, बालरोग विशेषज्ञ, कान-नाक-गला विशेषज्ञ, नेत्ररोग विशेषज्ञ, रेडियोलॉजिस्ट, समुदाय औषधि और दंतरोग विशेषज्ञ ने मल्टी-स्पेशियलिटी शिविर में 700 से अधिक निवासियों को परामर्श दिया। विशेषज्ञों द्वारा लिखी जाने वाली दवाओं को मरीजों को मुफ्त वितरित किया गया।

भारतीय नौसेना मोटरसाइकिल अभियान

भारतीय नौसेना मोटरसाइकिल अभियान को नौसेना प्रमुख ने 25 नवंबर, 2022 को गुवाहाटी से झंडी दिखाकर वर्चुअल माध्यम से रवाना किया। यह कार्यक्रम अहोम राज्य के प्रसिद्ध सेनापति (बोड़फुकन) की 400वीं जन्म-जयंती के अवसर पर लाचित दिवस के साथ हुआ। (विवरण – https://pib.gov.in/PressReleasePage.aspx?PRID=1878820)

दल में 31 नौसेना कर्मी हैं, जिनमें दो महिला अफसर हैं। यह अभियान दो चरणों में है और 21 दिनों में 3500 किलोमीटर की दूरी तय की जायेगी। पहले चरण के दौरान, मोटरसाइकिल सवारों ने 2000 किलोमीटर की दूरी तय की तथा गुवाहाटी, सोहरा, आईजोल, कोलासिब, लोकटक और इंफाल में स्कूली छात्रों के साथ बातचीत की।

छात्रों के साथ बातचीत के दौरान युवाओं को भारतीय नौसेना और सशस्त्र बलों में शामिलहोने के लिये प्रेरित किया गया। मोटरसाइकल सवारों ने इन स्थानों पर पूर्व सैनिकों और स्थानीय लोगों से बातचीत भी की।

भारतीय नौसेना अभियान का समर्थन रॉयल एनफील्ड कंपनी कर रही है, जिसने सर्विस करने के साथ-साथ 15 मीटियॉर 350 रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिलें उपलब्ध कराई हैं। भारतीय नौसेना मोटरसाइकिल अभियान दल में आठ ईएसएम भी शामिल हैं।pib

 

खबरें और भी है