You Must Grow
India Must Grow

Follow Us On

National Thoughts

A Web Portal Of Positive Journalism

National Thoughts – We Must Grow India Must Grow 

PM Modi issued new coins, the blind will also recognize

PM Modi ने जारी किए नए सिक्के, दृष्टिहीन भी पहचान लेंगे

Share This Post

प्रधानमंत्री मोदी ने जारी किए नए सिक्के 
 
न्यूज डेस्क ( नेशनल थॉट्स ) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सिक्कों की एक नयी श्रृंखला पेश की। ये सिक्के ‘दृष्टिहीनों के अनुकूल’ भी हैं। मतलब कि इन सिक्कों में ब्रेल लिपि में भी मूल्य अंकित है ताकि दृष्टिबाधित व्यक्ति भी उसे पहचान सकें। ये सिक्के 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये, 10 रुपये और 20 रुपये मूल्यवर्ग के हैं।
अमृत काल के लक्ष्य की याद दिलाएगी
सिक्कों पर आजादी के अमृत महोत्सव (एकेएएम) का डिजाइन बना है। ये विशेष रूप से जारी किए सिक्के नहीं है, बल्कि आम चलन में बने रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्त मंत्रालय के ‘आइकॉनिक सप्ताह समारोह’ को संबोधित करते हुए कहा, “सिक्कों की ये नयी श्रृंखला लोगों को अमृत काल के लक्ष्य की याद दिलाएगी और लोगों को देश के विकास की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित करेगी।”
 

सरकार की हर योजना पोर्टल पर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इनमें से प्रत्येक योजना को पोर्टल पर प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने कहा, “इस पोर्टल से सहूलियत बढ़ेगी और नागरिकों को सरकारी कार्यक्रम का लाभ उठाने के लिए हर बार एक ही सवाल पूछना नहीं पड़ेगा।”

SPMCIL ने बनाया है सिक्का

इन सिक्कों को भारत सरकार की कंपनी सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कारपोरेशन ऑफ इंडिया (SPMCIL) लिमिटेड ने बनाया है। इन सिक्कों को एसपीएमआईसीएल के मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद और नोएडा मिंट में बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

खबरें और भी है ...

Advertisment

होम
खोजें
विडीओ

Follow Us On