YOU MUST GROW INDIA MUST GROW

National Thoughts

A Web Portal Of  Positive Journalism

Science and Commerce College's commitment to the national language Hindi

विज्ञान एवं वाणिज्य महाविद्यालय की राष्ट्रभाषा हिन्दी के प्रति प्रतिबद्धता

Share This Post

100% LikesVS
0% Dislikes

आचार्य नरेन्द्र देव महाविद्यालय (दिल्ली विश्वविद्यालय) द्वारा अंतर्राष्ट्रीय हिन्दी दिवस के उपलक्ष में आयोजित प्रथम समारोह के उल्लास में सम्मिलित होने का अवसर मिला।

विज्ञान एवं वाणिज्य को समर्पित संस्थान में राष्ट्रभाषा हिन्दी से संबंधित महत्वपूर्ण दिवस “अंतर्राष्ट्रीय हिन्दी दिवस” के उपलक्ष्य में दो दिवसीय #रचनोत्सव# का आयोजन किया गया। प्रथम दिन वैश्विक हिन्दी की दशा और दिशा वाद विवाद प्रतियोगिता एवं स्वरचित काव्य रचना वाचन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

वाद विवाद प्रतियोगिता के अंत में डाॅ अमरेन्द्र पाण्डेय ने ‘भारतीय साहित्य में आलोचना’ पर विस्तृत व्याख्यान दिया। काव्य गोष्ठी में वरिष्ठ काव्य साहित्यकार प्रदीप मिश्र “अजनबी” को अतिथि (निर्णायक) के रूप में आमंत्रण दे कर सम्मानित किया गया।

वाद विवाद एवं काव्य प्रतियोगिता के विजयी विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया

आयोजन के दूसरे दिन आम जनजीवन में हिन्दी के विस्तार, हिन्दी फिल्मी गीतों की बदलती भाषा, जैसे विषयों पर चर्चा और कहानी वाचन प्रतियोगिता आयोजित की गई। डाॅ विपुल सुनील ने अंतर्राष्ट्रीय मंच पर हिन्दी के महत्व पर प्रकाश डाला। एक महाविद्यालय द्वारा एक सार्थक सकारात्मक प्रारम्भ।

 

डॉ यशेष्वर ने इस आश्वासन की घोषणा की कि महाविद्यालय की हिन्दी समिति, भविष्य में भी, हिन्दी और तत्संबंधी आयोजनों के प्रति प्रतिबद्ध रहगी।

दिल्ली विश्वविद्यालय के आचार्य नरेन्द्र देव महाविद्यालय के प्राचार्य डा रवि टोटेजा और संयोजन प्रमुख डाॅ यशेष्वर जी, शिक्षक समन्वयक डाॅ जोइता धार व सुश्री अंकिता रसाईली के साथ तरूण, अमित एवं झलक नीत विद्यार्थी समूह को बधाई और शुभकामनाएँ ।

खबरें और भी है

Please select a default template!