You Must Grow
India Must Grow

Follow Us On

National Thoughts

A Web Portal Of Positive Journalism

National Thoughts – We Must Grow India Must Grow 

Sita Navami 2022: Know when is Sita Navami, importance, auspicious time and worship method!

Sita Navami 2022 : जानिए कब है सीता नवमी, महत्व, शुभ मुहूर्त और पूजन विधि !

Share This Post

सीता नवमी पर महत्वपूर्ण सूचना  
 
न्यूज डेस्क ( नेशनल थॉट्स ) : हिन्दू पंचांग के अनुसार, वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को पुष्य नक्षत्र को माता सीता प्राकट्य हुई थी। जब महाराजा जनक संतान प्राप्ति की कामना से यज्ञ की भूमि तैयार करने के लिए हल से भूमि जोत रहे हैं तो उस समय धरती से एक बच्ची प्राकट्य हुई। जिन्हें सीता नाम से जाना जाता है। इसी कारण हर साल इस दिन सीता नवमी के रूप में मनाया जाता है।
 
सीता नवमी शुभ मुहूर्त

  1. नवमी तिथि प्रारंभ- 09 मई शाम 06 बजकर 32 मिनट पर शुरू
  2. नवमी तिथि समाप्त- 10 मई को शाम 07 बजकर 24 मिनट तक
  3. उदया तिथि 10 मई होने के कारण मंगलवार को सीता नवमी मनाई जाएगी।


सीता नवमी पूजा विधि

सीता नवमी के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर सभी कामों ने निवृत्त होकर स्नान कर लें। इसके बाद साफ कपड़े धारण कर लें। अब पूजा घर या फिर साफ जगह पर एक लकड़ी की चौकी रखकर लाल या फिर पीले रंग का कपड़ा बिछा दें। इसके बाद इसमें माता सीता-रात की मूर्ति या फिर राम दरबार की तस्वीर विराजित कर दें। इसके बाद पूजन शुरू करें। 
 
 
इस मंत्र का जाप करें 
 
इसके बाद फूल और माला चढ़ाएं। माता सीता को सिंदूर और भगवान राम को चंदन लगा दें। इसके बाद अपने अनुसार भोग लगाकर घी का दीपक और धूप जलाएं। अब मां सीता का स्मरण करते हुए ‘श्री सीतायै नमः:’ और ‘श्री सीता-रामाय नम:’ मंत्र का जाप करें। अंत में विधिवत तरीके से आरती करते हुए भूल-चूक के लिए माफी मांग लें।

सीता नवमी का महत्व
 
माता सीता को मां लक्ष्मी का ही स्वरूप माना जाता है। मान्यता है कि सीता नवमी के दिन सुहागन महिलाओं को जरूर व्रत और पूजा करनी चाहिए। इससे पति की आयु लंबी होती है। वहीं जो कुंवारी कन्या व्रत रखती हैं उन्हें मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती हैं। माना जाता है कि इस दिन मां की पूजा करने के साथ-साथ दान-पुण्य अवश्य करना चाहिए। इससे मां सीता के साथ माता लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

खबरें और भी है ...

Advertisment

होम
खोजें
विडीओ

Follow Us On