You Must Grow
India Must Grow

Follow Us On

National Thoughts

A Web Portal Of Positive Journalism

National Thoughts – We Must Grow India Must Grow 

Special Story: After all, why are doctors and nurses dressed in green or blue clothes in the operation theater?

Special Story : आखिर डॉक्टर्स और नर्स ऑपरेशन थियेटर में क्यों पहने जाते हैं हरे या नीले रंग के कपड़े ?

Share This Post

क्या आपने कभी नोटिस किया ?
 
न्यूज डेस्क ( नेशनल थॉट्स ) : अक्सर हम इन चीजों को अनदेखा कर देते हैं। क्योंकि हमें उनकी वजह ही नहीं पता होती हैं। वैसे तो हम सभी को कुछ नया जानने की इच्छा होती हैं। क्या आपने कभी ये नोटिस किया है कि ऑपरेशन थियेटर में मौजूद हर डॉक्टर और नर्स हरे रंग या नीले रंग के कपड़े ही क्यों पहने रहते हैं। तो आज हम आप को इस बात का राज बताएंगे ।
OT में हरे रंग या नीले रंग के कपड़े बिना वजह के नहीं पहने जाते 
 
ऑपरेशन थियेटर हरे रंग या नीले रंग के कपड़े बिना किसी वजह के है, तो आप गलत हैं। क्लिनिक और अस्पताल में तो डॉक्टर्स सफ़ेद रंग के कपड़े पहनकर मरीज का चेकअप कर लेते हैं। लेकिन जैसे ही वो ओटी में आते हैं, उनके कपड़े हरे या नीले रंग के हो जाते हैं। ऐसा इसलिए किया जाता है कि जिसे डॉक्टर्स और नर्स की आंखों को आराम मिले। साथ ही इन रंगों से कई वैज्ञानिक कारण जुड़े हुए हैं।

असल में ये है कारण

सर्जरी के दौरान नर्स और डॉक्टर्स हरे या नीले रंग के ही कपड़े पहनते हैं क्योंकि इससे आंखों को आराम मिलता हैं। शोधकर्ताओं का मानना है कि अगर आम जिंदगी में भी आप तेज रोशनी से अंधेरे में आएंगे तो सूरज की रोशनी से चौंधियाई आंखों को हरा या नीला रंग आराम देता है। ऑपरेशन के समय नर्स और डॉक्टर दोनों को ही काफी अटेंटिव होना होता है, इस वजह से वह इन रंगों को पहनते है |

विज्ञान का ये है कहना

इंसान की आंखों को कुछ ऐसा बनाया गया है कि वो लाल, हरा और नीला रंग आसानी से देख सकती हैं। पर सूरज की रोशनी के साथ रंग मिलाकर अलग रंग में बदल जाते हैं। जिन्हें हमारी आखें कैच करती हैं। किसी भी सर्जरी दौरान ऑपरेशन थियेटर में सर्जन्स के आसपास कई तरह के लाइट्स जलते हैं। ऐसे में उनकी आंखों को कोई कन्फ्यूजन ना हो इसी वजह से सर्जरी करते समय इन दो रंगों को प्रेफर करते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

खबरें और भी है ...

Advertisment

होम
खोजें
विडीओ

Follow Us On