Advertisment

Tech News: Biometric Door Lock: Know the wonders of India's indigenous locks, the lock will open with just the touch of a finger

टेक न्यूज़ : बायोमेट्रिक डोर लॉक : जानिए भारत के देसी ताले का कमाल, सिर्फ उंगली के टच से खुलेगा ताला

Share This Post

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on email
आपके छूने से खुलेगा अब अलीगढ़ का ताला 
 
न्यूज डेस्क ( नेशनल थॉट्स ) : भारत में अगर बात करें तालों की तो उत्तर प्रदेश का अलीगढ़ आज इसका हब बन चुका है | आजादी से पहले ही पूरे भारत में अलीगढ़ के ताले लगाए जाते है | इसी कड़ी में अलीगढ़ के राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय के शिलान्यास समारोह में PM ने कहा था कि आज तक लोग अपने घर और दुकान की सुरक्षा के लिए अलीगढ़ ताले के भरोसे रहते हैं। अब अलीगढ़ के स्मार्ट डोर लॉक इंटरनेशनल मार्केट में अपनी पहचान बनाने को तैयार हैं।
 
बायोमेट्रिक डोर लॉक का दौर 
 
मार्केट में अब बायोमेट्रिक डोर लॉक की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। यानी आपकी उंगली के टच से खुलने वाले ताले। अलीगढ़ में अब ऐसे ही ताले तैयार किए जाएंगे। इन नेक्स्ट जनरेशन लॉक में ताइवान की टेक्नोलॉजी और अलीगढ़ की मजबूती मिलेगी। अभी बायोमेट्रिक और डिजिटल लॉक में चीन सबसे आगे है। चलिए इस स्टोरी में इन्ही डिजिटल लॉक के बारे में जानते हैं।

कैसे काम करेंगे बायोमेट्रिक ताले ? 

 
बायोमेट्रिक एक ऐसा सिस्टम है जो आपको फिंगरप्रिंट को स्कैन करके उसका डेटा स्टोर करता है। इन ताले पर एक टच पैनल या स्क्रीन होती है, जिसमें थर्मल या ऑप्टिकल स्कैनर दिया होता है। इसी पर फिंगर को रखा जाता है। स्क्रीन के अंदर लगे सेंसर आपके फिंगरप्रिंट को स्कैन करके स्टोर डाटा से मिलाते हैं। डेटा मैच होने के बाद लॉक खुल जाता है। आधार कार्ड बनवाने या उसे अपडेट कराने के दौरान बायोमेट्रिक प्रोसेस से गुजरना होता है।

नेक्स्ट जनरेशन स्मार्ट लॉक की खूबियां


अलीगढ़ के ताले में अब ताइवान की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा। यानी इसमें हाईटेक मजबूती शामिल हो जाएगी। इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (IIA) ने ताइवान से टेक्नोलॉजी ट्रांसफर कराने को लेकर बातचीत शुरू कर दी है। इन तालों में अब चिप और इंटीग्रेटेड सर्किट (IC) का इस्तेमाल किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisment

खबरें और भी है ...