You Must Grow
India Must Grow

Follow Us On

National Thoughts

A Web Portal Of Positive Journalism

National Thoughts – We Must Grow India Must Grow 

tech-news-do-you-also-fear-getting-hacked-on-your-smartphone-all-the-time-then-follow-these-tips-to-protect-yourself-from-cyber-attacks

Tech News : क्या आपको भी हर समय स्मार्टफोन हैक होने का लगता है डर, तो साइबर अटैक से बचाने लिए अपनाएं ये टिप्स

Share This Post

साइबर क्राइम से बचने के लिए कुछ जरूरी टिप्स 
 
न्यूज डेस्क ( नेशनल थॉट्स ) : आज हर किसी व्यक्ति का बैंक अकाउंट उनके मोबाइल नंबर या आधार कार्ड से लिंक है | स्मार्टफोन के इस दौर में साइबर-क्राइम भी बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। साइबर-क्रिमिनल आपके फोन को हैक कर आपकी सभी जरूरी जानकारी को चुरा लेते हैं और फिर आपके फोन का इस्तेमाल करके गैर कानूनी एक्टिविटी को अंजाम देते हैं।
स्मार्टफोन को सैफ रखना बहुत आसान 
आज हम आपको कुछ ऐसे ऐप्स के बारे में बताएंगे, जिनका इस्तेमाल कर आप स्मार्टफोन और ऑनलाइन एक्टिविटी की सेफ्टी को पुख्ता कर सकते हैं। 
 
आइए जानते है साइबर अटैक्स से अपने फोन को बचाने के लिए क्या करना चाहिए : – 
 
  • DeFNCE ऐप फोन की ओवरऑल सिक्योरिटी के लिए
 

DeFNCE ऐप एक साइबर-सिक्योरिटी एप्लीकेशन है, जो iOS और एंड्रॉयड दोनों तरह के स्मार्टफोन के साथ कम्पैटिबल हैं। इस ऐप के इस्तेमाल से आप अपने स्मार्टफोन में ऑनलाइन ब्राउजिंग बिना किसी टेंशन के कर पाएंगे। DeFNCE ऐप आपके स्मार्टफोन में इंस्टॉल होने वाले सभी एप्लीकेशन को चेक करता है और आपको नोटिफाई करता है कि उस ऐप से आपको किसी तरह का खतरा तो नहीं है।

 

  • Authy ऐप (टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन के लिए)

Authy एक ऐसा ऐप है जिसकी मदद से आप अपने सभी अकाउंट जैसे फेसबुक, जी मेल, इंस्टाग्राम, अमेजन को 2FA (Two-Factor Authentication) की मदद से सिक्योर कर सकते हैं। दुनियाभर के साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट का मानना है कि ऑनलाइन एक्टिविटी इंटरनेट बैंकिंग, ईमेल, बिटकॉइन ट्रांजैक्शन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन होनी चाहिए |

 

  • अवास्ट मोबाइल सिक्योरिटी (वायरस से बचाने के लिए)

अवास्ट मोबाइल सिक्योरिटी एक जाना माना एंटीवायरस ऐप है, जो आपके फोन को सभी तरह के वायरस से प्रोटेक्ट करता है। इंटरनेट पर प्लान ढ़ेरों किस्म के अलग-अलग वायरस और मैलवेयर है लेकिन अवास्ट एंटीवायरस ऐप रेगुलर अपडेट्स के जरिए इन सभी वायरस को डिटेक्ट कर सकता है और डिटेक्ट करने के बाद आपके स्मार्टफोन से उसे बाहर भी कर सकता है। अवास्ट एंटी-वायरस वैसे तो फ्री टू यूज है अगर आप इसका सब्सक्रिप्शन लेते हैं तो कई और सिक्योरिटी फीचर्स मिल जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

खबरें और भी है ...

Advertisment

होम
खोजें
विडीओ

Follow Us On