You Must Grow
India Must Grow

Follow Us On

National Thoughts

A Web Portal Of Positive Journalism

National Thoughts – We Must Grow India Must Grow 

Tech News: Know what is teleprompter, with the help of which PM Modi reads speech! How does it work?

Tech News : जानिए क्या होता है टेलीप्रॉम्पटर, जिसकी मदद से PM मोदी पढ़ते है स्पीच ! कैसे करता है काम ?

Share This Post

प्रधानमंत्री मोदी का टेलीप्रॉम्पटर में आई थी खराबी 
 
न्यूज डेस्क ( नेशनल थॉट्स ) : बीते दिन प्रधानमंत्री मोदी वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम को संबोधित कर रहे थे। इस बीच उनके टेलीप्रॉम्पटर में टेक्निकल खराबी के चलते उन्हें कुछ देर रुकना पड़ा। आज भी कई लोग नहीं जानते कि क्या होता है टेलीप्रॉम्पटर, जिसका इस्तेमाल कई नेता, न्यूज एंकर और बिजनेसमैन करते हैं। आइए जानते है इससे जुड़े सवाल :-

क्या है टेलीप्रॉम्पटर?

अपने गौर किया होगा कि कभी-कभी न्यूज एंकर बिना कागज देखे समाचार पढ़ लेते हैं। ऐसा वे टेलीप्रॉम्पटर की मदद से कर पाते हैं। इस टेक्नोलॉजी को टेलीप्रॉम्पटर या ऑटोक्यू कहते हैं। यह एक ऐसा डिवाइस है, जो हर वक्त दर्शकों के साथ आंखों से संपर्क बनाए रखते हुए स्क्रिप्ट पढ़ने में मदद करता है। जब इसके सामने स्क्रिप्ट पढ़ी जाती है, तब ऐसा लगता है कि सामने वाले को सब कुछ अच्छी तरह याद है।

जानिए कैसे काम करता है टेलीप्रॉम्पटर ?


टेलीप्रॉम्पटर में दो बीम-स्प्लिटर ग्लास होते हैं। प्रत्येक ग्लास को 45 डिग्री कोण पर एक छोटे स्टैंड पर रखा जाता है। यहां पर टेक्स्ट को मॉनिटर की मदद से ग्लास पर दिखाया जाता है। जिस देखकर रीडर आसानी से पढ़ सकता है। ग्लास के निचले हिस्से पर एक फ्लैट LCD मॉनिटर होता है, जिसे छत की ओर मुंह करके करके रखा जाता है। यह मॉनिटर 56 से 72 पीटी फॉन्ट में शब्दों को प्रदर्शित करता है।

3 तरह के टेलीप्रॉम्पटर बाजार में उपलब्ध हैं :-

  • प्रेसिडेंशियल टेलीप्रॉम्पटर : राष्ट्रपति जिस टेलीप्रॉम्पटर डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं, वो एक स्टैंड पर एक ग्लास स्क्रीन होता है। मॉनिटर नीचे की तरफ रखा जाता है और मॉनिटर को प्रतिबिंबित करने के लिए ऊपर की ओर ग्लास स्क्रीन को झुकाया जाता है। टेलीविजन मेंबर्स आमतौर पर स्पीकर के सामने प्रेसिडेंशियल टेलीप्रॉम्पटर को हर तरफ रखते हैं।
  • कैमरा माउंटेड टेलीप्रॉम्पटर : इस टेलीप्रॉम्पटर में ग्लास स्क्रीन के पीछे एक कैमरा लगा होता है। पढ़ते समय स्पीकर कैमरे की तरफ देखता है। दर्शकों के साथ जुड़े रहने के दौरान न्यूजकास्टर्स, बिजनेस ऑफिसर, शिक्षक कैमरा-माउंटेड टेलीप्रॉम्पटर डिवाइस का उपयोग करते हैं। सभी न्यूज़ चैनल कैमरा माउंटेंड टेलीप्रॉम्पटर का इस्तेमाल करते हैं।
  • स्टैंड टेलीप्रॉम्पटर : फ्लोर या स्टैंड टेलीप्रॉम्पटर दिखने में प्रेसिडेंशियल टेलीप्रॉम्पटर के समान होते हैं। इसका ऑपरेशन भी लगभग एक समान होता है। ये डिवाइस प्रोडक्शन मेंबर को वॉल-माउंट या स्टैंड-माउंट करने का ऑप्शन देते हैं। इसका इस्तेमाल फिल्म के दौरान अभिनेता डायलॉग बोलने के लिए करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

खबरें और भी है ...

Advertisment

होम
खोजें
विडीओ

Follow Us On