You Must Grow
India Must Grow

Follow Us On

National Thoughts

A Web Portal Of Positive Journalism

National Thoughts – We Must Grow India Must Grow 

Tech News: Universal Charger: Same charger will come for all smartphones, know the reason

टेक न्यूज़ : Universal Charger : सभी स्मार्टफोन के लिए आएगा एक ही चार्जर, जानिए वजह

Share This Post

यूनिवर्सल यूएसबी-सी चार्जर का नियम लागू 
 
न्यूज डेस्क : मोबाइल फोन की मदद से जहां सभी चीज़े आसान हो गई है वहीं इसे बार-बार चार्ज करना आज भी एक बड़ी समस्या है | कई बार आपको चार्जर भूलने की वजह से दिक्कतों का सामना करना पड़ता है | जिसका समाधान निकाल लिया गया है | कुछ ही समय में सभी स्मार्टफोन्स के लिए अब एक ही यूनिवर्सल यूएसबी-सी चार्जर आने की उम्मीद है |
 
कीमतों पर दिखेगा असर 
इससे जहां इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के चार्जर की कीमतों में भी कमी आएगी, वहीं इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स के कारण निकलने वाले प्रदूषण में भी काफी कमी आएगी। गौरतलब है कि फिलहाल भारतीय बाजार में 6 अलग-अलग तरह के चार्जर स्मार्टफोन, इयरबड्स, टैबलेट, गेमिंग कंसोल सहित अलग-अलग इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए उपलब्ध है, इस कारण से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की कीमत में भी बढ़ोतरी हो जाती है।

यूरोपियन यूनियन ने लागू किया नियम

हाल ही में यूरोपियन यूनियन ने universal USB-C charger को अनिवार्य कर दिया है और जल्द ही इसे बाजार में उतार भी दिया जाएगा। यूरोपियन यूनियन का दावा है कि अगर universal USB-C charger का नियम लागू होता है, तो हर साल 11,000 टन पैदा होने वाले इलेक्ट्रॉनिक कचरे का उत्सर्जन रोका जा सकेगा। यही कारण है कि सभी के लिए USB-C चार्जर के उपयोग का आदेश जारी किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

खबरें और भी है ...

Advertisment

होम
खोजें
विडीओ

Follow Us On