You Must Grow
India Must Grow

Follow Us On

National Thoughts

A Web Portal Of Positive Journalism

National Thoughts – We Must Grow India Must Grow 

The use of mobile and electronic things is prohibited in this city, may be jailed

इस शहर में मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक चीजों के उपयोग की मनाही, हो सकती है जेल

Share This Post

डिजिटल युग से वंचित है अमेरिका का यह शहर 
 
न्यूज डेस्क ( नेशनल थॉट्स ) : एक तरफ अगर देखा जाए तो जहां सभी लोग इस आधुनिक युग और विकास के चलते डिजिटल हो गई हैं, लोग हर काम करने के लिए डिजिटल मीडिया का उपयोग करने लगे हैं। वही रेडियो और टेलीविजन दुनिया भर में जानकारी का साधन बन गए हैं,  और जहां स्मार्टफोन आज की जरूरत बन चुका है।
दुनिया का पहला ऐसा शहर 
वहीं दुनिया का एक शहर ऐसा भी है, जहां पर आप ऐसी कोई भी चीज का इस्तेमाल नहीं कर सकते, जैसे कि घरों में काम करने के लिए उपयोग में आने वाले उपकरण माइक्रोवेव और बच्चों की खेलें जाने वाली रिमोट कंट्रोल कार भी वहां चलाना मना है।
 
आइए जानते है उस शहर के बारे में :- 

शहर का नाम ग्रीन बैंक सिटी है। इस शहर में सिर्फ 150 लोग रहते हैं। यह शहर अमेरिका के पश्चिम वर्जीनिया के पोकाहांटस में है। यहां पर आप किसी भी इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं का उपयोग नहीं कर सकते। ऐसा करने पर आपको जेल की सजा हो सकती है। इसका प्रमुख कारण है यहां पर बना टेलीस्कोप। यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टीयरेबल रेडियो टेलीस्कोप है।
 
1958 में हुई थी इसे बनाने की शुरुआत 

टेलिस्कोप को बनाने की शुरुआत 1958 में हुई थी। इस टेलीस्कोप के यहां बनाने के वजह से इस शहर को ग्रीन बैंक सिटी टेलीस्कोप के नाम से भी जाना जाता है। वहीं इस शहर में और भी टेलीस्कोप हैं | जो ग्रेविटी से लेकर ब्लैक होल्स का भी शोध करते हैं। यह सबसे बड़ा टेलीस्कोप 485 फ़ीट लंबा और 76 सौ मीट्रिक टन का हैं। यह दुनिया का बहुत बड़ा स्टीयरेबल रेडियो टेलीस्कोप है। 
 
 
एक फूटबाल ग्राउन्ड जितना बड़ा है टेलिस्कोप 
 
इस विशाल टेलीस्कोप की जरूरी बात यह है कि, अंतरिक्ष के 13 अरब लाइट ईयर दूर के सिग्नल को भी कैच कर सकता है। यह एक जगह से दूसरी जगह भी भेजा जा सकता है। इसे बनाने की वजह आगे बता रहे हैं।
 
 
अंतरिक्ष से पृथ्वी की तरफ आती है तरंगे 

यहां पर अमेरिका के राष्ट्रीय रेडियो खगोल विज्ञान की प्रयोगशाला है। शोधकर्ता यहां पर अंतरिक्ष से पृथ्वी की तरफ आने वाली तरंगों का पता लगाते हैं। यह करते समय किसी तरीके की बाधा उत्पन्न ना हो इसलिए यहां पर टीवी, रेडियो, मोबाइल से लेकर आईपैड, वायरलेस हेडफोन, रिमोट कंट्रोल खिलौने और माइक्रोवेव उपयोग करना मना है। यही वजह है कि, यहां पर इतने सख्त कानून भी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

खबरें और भी है ...

Advertisment

होम
खोजें
विडीओ

Follow Us On