You Must Grow
India Must Grow

Follow Us On

National Thoughts

A Web Portal Of Positive Journalism

National Thoughts – We Must Grow India Must Grow 

Uttar Pradesh: 4000 years old weapons, arrows, bows, daggers, knives found in a field in Mainpuri

उत्तर प्रदेश : मैनपुरी के एक खेत में मिले 4 हजार साल पुराने हथियार, तीर, कमान, कटारी, छुरी

Share This Post

4,000 साल पुराने हथियार मिलने से मचा हड़कंप 
 
न्यूज डेस्क ( नेशनल थॉट्स ) : उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में एक खेत में टीले की खुदाई करने पर मिले 4000 साल पुराने हथियार | आगरा और दिल्ली पुरातत्व विभाग की टीम यानी ASI ने इन्हें अपने कब्जे में ले लिया है। इन हथियारों में तीर कमान, कटारी, छुरी और चाकू हैं। इन हथियारों को ताम्र पाषाण युग का बताया जा रहा है। जांच में मिले प्रमाण से आर्कियोलॉजिस्ट काफी रोमांचित हैं।
 
 
9 जून को मिले थे हथियार 
9 जून को खेत के समतलीकरण में हथियार मिले थे, जिसे किसान अपने साथ लेकर चले गए थे। प्राचीन काल के ये हथियार थाना कुरावली क्षेत्र के ग्राम गणेशपुरा में मिले थे। यहां के रहने वाले बहादुर सिंह उर्फ फौजी का खेत टीले पर है। वह टीले की खुदाई कराकर उसका समतलीकरण करा रहे थे।

ताम्र पाषाण काल के बताए जा रहे हथियार

अधीक्षण पुरातत्वविद रामकुमार ने कहा कि हथियारों की जांच से ऐसा लगता है कि यह ताम्र पाषाण युग के हैं। तांबे के 80 हथियारों करीब 4000 साल पुराने हैं। जांच के लिए पुरातत्व विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक दिल्ली अजय कुमार यादव के नेतृत्व में एक टीम कुरावली गांव गणेशपुर पहुंची है।

कानपुर के बिठूर में भी मिले थे हथियार

अधीक्षण पुरातत्वविद रामकुमार ने बताया कि ऐसे ही हथियार सबसे पहले 1982 में कानपुर के बिठूर के पास मिले थे। जैसे अवशेष यहां मिल रहे हैं, वह गैरिक मृदभांड परंपरा के हैं। जिससे अनुमान लगाया जा सकता है कि उस समय के लोग यहां पर रहे होंगे, जिन्होंने यह अस्त्र प्रयोग किए गए होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

खबरें और भी है ...

Advertisment

होम
खोजें
विडीओ

Follow Us On