Advertisment

World Tourism Day: Why World Tourism Day is celebrated, know the history and importance

World Tourism Day : क्यों मनाया जाता है विश्व पर्यटन दिवस, जाने इतिहास और महत्व

Share This Post

Share on facebook
Share on whatsapp
Share on twitter
Share on email
किसी भी देश की GDP में अहम योगदान 
 
न्यूज डेस्क : आज है विश्व पर्यटन दिवस जिसके शुभ अवसर पर राज्य सरकारें अपने पर्यटन स्थलों को प्रमोट करती है | पर्यटन और पर्यटक सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है क्योंकि यह क्षेत्र किसी भी देश की GDP में एक बड़े हिस्से में योगदान देता है।
विश्व पर्यटन दिवस का इतिहास 
संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन ने जिम्मेदार, सस्टेनेबल और सार्वभौमिक रूप से टूरिज्म को प्रोत्साहित करने के लिए पर्यटन दिवस घोषित किया। 1980 के बाद से, 27 सितंबर को दुनिया भर में प्रतिवर्ष विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है।

विश्व पर्यटन दिवस का क्या महत्व है 

विश्व पर्यटन दिवस मनाने का प्राथमिक उद्देश्य दुनिया भर में पर्यटन के महत्व को बढ़ाना और आम जनता को यह दिखाना है कि पर्यटन न केवल देश के आर्थिक मूल्यों को प्रभावित करता है बल्कि देश क्षेत्र के सामाजिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक मूल्यों को भी प्रभावित करता है। विश्व पर्यटन दिवस 2019 का समारोह दिल्ली, भारत में था।
विश्व पर्यटन दिवस की थीम 
COVID-19 महामारी का व्यापक सामाजिक और आर्थिक रूप से प्रभाव पड़ा है, जिसकी वजह से विकसित और विकासशील देशों को अर्थव्यवस्थाओं का भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। विश्व पर्यटन संगठन ने इसलिए विश्व पर्यटन दिवस 2021 को ‘समावेशी विकास के लिए पर्यटन’ पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक दिन के रूप में नामित किया है।

Advertisment

खबरें और भी है ...