You Must Grow
India Must Grow

NATIONAL THOUGHTS

A Web Portal Of Positive Journalism 

“उत्तराखंड बाढ़: सीएम धामी ने किया हवाई सर्वेक्षण, बोले- बाढ़ प्रभावितों के साथ खड़ी है हमारी सरकार”

Share This Post

“देहरादून में लाल पुल के पास अपने घर के बाहर नहाते समय बह गई एक किशोरी का शव मंगलवार तड़के बरामद किया गया। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने घटना की पुष्टि की, जिससे पिछले 24 घंटों में भारी बारिश के कारण मरने वालों की संख्या तीन हो गई है। उधम सिंह नगर जिले के हल्दी गांव में बाढ़ में फंसे अपने घर से एक फंसे हुए परिवार को निकालने का प्रयास करते समय दो लोग डूब गए। यह दुखद घटना सोमवार को घटी जब वे खतरनाक बाढ़ के पानी से निकलने की कोशिश कर रहे थे।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हलद्वानी, बनबसा, टनकपुर, सितारगंज और खटीमा समेत कुमाऊं क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। सर्वेक्षण का उद्देश्य क्षति का आकलन करना और राहत प्रयासों का समन्वय करना था। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने सितारगंज, खटीमा और चंपावत जिले के पूर्णागिरि क्षेत्र में बाढ़ वाले घरों से 1,821 लोगों को निकाला है। बाढ़ से विस्थापित लोगों की सहायता के लिए राहत प्रयास जारी हैं। इस दौरान अधिकारियों को जलभराव से प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण करने एवं इससे प्रभावित लोगों को आवश्यक सहायता त्वरित रूप से पहुंचाए जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि भारी बारिश से प्रदेश के तराई क्षेत्र को काफी नुकसान पहुंचा है। अधिकारीगण दिए गए निर्देशों के अनुसार आपदा प्रभावित क्षेत्रों में लगातार सहायता पहुंचा रहे हैं साथ ही प्रभावितों को सुरक्षित स्थानों पर भी भेजा जा रहा है। हमारी सरकार पूरी तरह से बाढ़ प्रभावितों के साथ खड़ी है। आपदा के बाद जलजनित बीमारियों से बचाव के लिए प्रभावित क्षेत्रों में दवा का छिड़काव करने के संबंध में भी अधिकारियों को निर्देशित किया है। दो राष्ट्रीय राजमार्ग और 200 से अधिक ग्रामीण मोटर योग्य सड़कें भूस्खलन के मलबे के कारण अवरुद्ध हैं। प्रभावित लोगों में ऋषिकेश-चंबा-धरासू राष्ट्रीय राजमार्ग 94 और ऋषिकेश-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग शामिल हैं। बद्रीनाथ सीट पर बुधवार को होने वाले विधानसभा उपचुनाव के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए बद्रीनाथ राजमार्ग को प्राथमिकता देते हुए इन सड़कों को साफ करने के प्रयास चल रहे हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *