You Must Grow
India Must Grow

NATIONAL THOUGHTS

A Web Portal Of Positive Journalism 

“Haryana government scheme: साल भर मुफ्त यात्रा की सुविधा”

Share This Post

हरियाणा सरकार ने राज्य में अंत्योदय परिवार परिवहन योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत राज्य के लोग सालभर में एक हजार किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा कर सकेंगे। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने इस योजना के तहत लाभार्थियों को हैप्पी कार्ड वितरित किए हैं। यह योजना पूरे हरियाणा के सभी जिलों में लागू की गई है।

इस योजना का लाभ उन परिवारों को दिया जा रहा है, जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रुपए या इससे कम है। करनाल में आयोजित हैप्पी स्कीम कार्ड वितरण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे और लाभार्थियों को हैप्पी कार्ड प्रदान किए।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य हरियाणा राज्य परिवहन की बसों में गरीब परिवारों को प्रति वर्ष 1,000 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा का लाभ प्रदान करना है। इससे गरीबों को सशक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 2 नवंबर 2023 को करनाल में एक सम्मेलन के दौरान ‘हैप्पी योजना’ की घोषणा की थी। इस योजना को 23 फरवरी 2024 को विधानसभा के बजट सत्र के दौरान लागू किया गया। बताया गया है कि इस योजना से करीब 85 लाख लोगों को लाभ होगा और अब तक हरियाणा में 59,708 कार्ड वितरित किए जा चुके हैं।

इस योजना के लाभार्थियों ने अब तक 37.88 लाख किलोमीटर की मुफ्त यात्रा का लाभ उठाया है। लाभार्थियों को ई-टिकटिंग प्रणाली से जुड़े स्मार्ट कार्ड प्रदान किए जाते हैं, जिससे उन्हें मुफ्त यात्रा करने की सुविधा मिलती है।

हरियाणा के परिवहन मंत्री असीम गोयल ने हैप्पी योजना को देश में अद्वितीय बताया है। उन्होंने इस योजना के कार्यान्वयन के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि वर्तमान में परिवहन बेड़े में 4,200 से अधिक बसें हैं, जिनकी संख्या अगले दो वर्षों में बढ़ाकर 5,300 की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *