You Must Grow
India Must Grow

NATIONAL THOUGHTS

A Web Portal Of Positive Journalism 

भारत में कोरोना का कोई घातक वेरिएंट नहीं: केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री

Share This Post

नई दिल्ली (नेशनल थॉट्स) : कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रसार कम होने के बाद पूरी दुनिया राहत की सांस ले रही है। इस बीच ब्रिटेन में कोरोना के नए वेरिएंट ने दस्तक दे दी है, जिसने एक बार फिर लोगों को सकते में ला दिया है। हालांकि भारत में कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने राहत भरी खबर दी है।

देश में कोई घातक वेरिएंट नहीं
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि कोविड के नए वेरिएंट से घबराने और चिंता करने की जरुरत नहीं है। अभी देश में कोई घातक वेरिएंट नहीं है। उन्होने कहा कि कोविड की निगरानी के लिए लगातार जीनोम सिक्वेंसिंग किया जा रहा है। हाल ही में ब्रिटेन में कोविड का नया सब वेरिएंट सामने आया है।

फार्मेसी फैक्ट्री ऑफ द वर्ल्ड बनेगा भारत
उन्होंने आगे कहा कि भारत मेडिकल टेक्नॉलजी और डिवाइस के क्षेत्र में ग्लोबल हब बनता जा रहा है। मेडिकल डिवाइस एक उभरता हुआ क्षेत्र है और पीएम मोदी के नेतृत्व में मेडिकल डिवाइस के क्षेत्र में मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारत फार्मेसी ऑफ द वर्ल्ड तो है ही अब फैक्ट्री ऑफ द वर्ल्ड बनेगा। देश फार्मा सेक्टर में आत्मनिर्भर बने इसके लिए तीन ड्रग पार्क और चार मेडिकल डिवाइस पार्क बनाया जा रहा है।

चिकित्सा प्रौद्योगिकी और उपकरणों का बढ़ रहा बाजार
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने कहा कि भारत चिकित्सा प्रौद्योगिकी और उपकरणों का वैश्विक केंद्र बनने के लिए तैयार है, जिसका बाजार आकार 2050 तक 50 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि इंडिया मेडटेक एक्सपो 2023 भारत में चिकित्सा उपकरणों के पारिस्थितिकी तंत्र की दृश्यता को बढ़ाएगा और भारतीय मेडटेक क्षेत्र के लिए एक ब्रांड पहचान बनाएगा। उल्लेखनीय है कि इंडिया मेड टेक एक्सपो 2023 17-19 अगस्त 2023 को गांधीनगर, गुजरात में G20 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक के मौके पर आयोजित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *